इसकी कीमत 12 करोड़ रुपये ज्यादा है। फ्लीट में शामिल इस पावरफुल कार को 2021 में शामिल किया गया है और रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी कीमत 12 करोड़ रुपये ज्यादा है। कार की खासियतों में एक खासियत टायर पंचर होने के बाद भी बिना परेशानी के चलते रहना है।

पीएम नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक हैं जिनकी जबरदस्त फैन फोलोइंग भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है और इस मौके पर लोग उनके बारे में तरह तरह की चीजों के बारे में सर्च कर रहे हैं जिसमें उनकी संपत्ति से लेकर उनकी गाड़ियों तक की डिटेल शामिल है। इसी संदर्भ में अंतःपुर के नारद मुनि कहते हैं कि पीएम मोदी के फ्लीट में शामिल यह कार अपने – आप में चलता – फिरता एक बंकर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास जो कार है उसका नाम मर्सिडीज – मेबैक S650 गार्ड (Mercedes-Maybach S650 Guard) है जिसकी एक्स शोरूम कीमत 12 करोड़ रुपये ज्यादा है। यह रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूज़र का अपग्रेड है जिसे वह हाल तक इस्तेमाल करते थे। पीएम मोदी को इस कार में पहली बार दिसंबर 2021 में देखा गया था जब वे हैदराबाद हाउस में भारत यात्रा पर आए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिले थे।

Mercedes-Maybach S650 Guard एक लक्जरी बुलेट – प्रूफ सैलून कार है जिसे पीएम मोदी के फ्लीट में जोड़ा गया है। मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड का नया एडिशन है जिसका वैश्विक स्तर पर 2019 में डेब्यू किया गया था। यह सेडान आधिकारिक तौर पर भारत में लॉन्च नहीं किया गया था , मर्सिडीज – बेंज ने मेबैक S600 लॉन्च किया था 2016 में देश में गार्ड की कीमत 10.50 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम थी। पीएम मोदी की नई मर्सिडीज – मेबैक S650 गार्ड की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है और यह इसमें स्थापित विकल्पों के आधार पर अलग होती है। हालांकि इसकी लागत लगभग 12 करोड़ रुपये–15 करोड़ रुपये (लगभग करों के बिना) होने की उम्मीद है।

पीएम मोदी की  मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड की मुख्य विशेषताओं के बारे में बात करें तो इसमें VR10 – स्तर की सुरक्षा मिलती है, जो एक प्रोडक्शन कार पर उपलब्ध बख्तरबंद सुरक्षा का उच्चतम स्तर है। यह लक्जरी सैलून कठोर स्टील कोर गोलियों का सामना कर सकती है और इसे विस्फोटक प्रतिरोधी वाहन (ईआरवी) 2010 रेटिंग भी प्राप्त हुई है। इसका मतलब यह है कि यह केवल दो मीटर की दूरी से 15 किलोग्राम टीएनटी विस्फोट से रहने वालों की रक्षा कर सकता है। कार के निचले हिस्से में बैठे लोगों को सीधे विस्फोटों से बचाने के लिए भारी बख्तरबंद किया गया है। इसके अलावा , गैस अटैक की स्थिति में इसके केबिन को अलग से एयर सप्लाई मिलती है।

प्रधानमंत्री मोदी के फ्लीट में शामिल मर्सिडीज – मेबैक S650 गार्ड को पावर देने के लिए इसमें 06.00-लीटर ट्विन – टर्बो V12 इंजन लगाया गया है जो 523 एचपी की अधिकतम पावर और 830 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के दम पर ये कार 190 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड हासिल कर सकती है।

मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड सेडान में स्पेशल रन – फ्लैट टायर भी मिलते हैं जो किसी भी क्षति या पंचर की स्थिति में 30 किमी तक चल सकते हैं। भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए इन हाई – टेक उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के अलावा मेबैक एस650 गार्ड को अन्य सभी सुविधाएं मिलती रहती हैं जो मानक मर्सिडीज-मेबैक एस650 पर दी जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network