आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 01 सितम्बर 2023 : मुंबई। इंडिया की तीसरी बैठक मुंबई में संपन्न हुई।  इंडिया ने 13 सदस्यीय एक समन्वय समिति का गठन किया है, जो आगे का फैसला करेगी। समिति में विभिन्न दलों के 13 नेताओं को शामिल किया गया है। इस समिति का काम आगामी निर्णय लेने का होगा। इसमें  कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, डीएमके नेता एमके स्टालिन, आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव, टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी, शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत, जेएमएम नेता हेमंत सोरेन, आप नेता राघव चड्ढा, सपा नेता जावेद अली खान, जदयू नेता सांसद राजीव रंजन ललन सिंह, सीपीआई नेता डी राजा, नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती शामिल हैं।

विपक्षी दलों की बैठक में तय हुआ है कि सीट शेयरिंग का फॉर्मूल जल्द ही तय होगा और सबकी सहमति से सीटों का बंटवारा किया जाएगा।  इसमें शामिल सभी पार्टियां देश के अलग-अलग भाषाओं में जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया थीम पर ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करेंगी।विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. की अगली बैठक कहां होगी?

गठबंधन I.N.D.I.A. की अगली मीटिंग दिल्ली या भोपाल में हो सकती है. दो अक्टूबर के दिन यानी महात्मा गांधी जयंती पर दिल्ली में सभी नेता राजघाट पर इकट्ठा होंगे. योजना है कि 2 अक्टूबर को बापू को नमन करने के बाद I.N.D.I.A गठबंधन का मिनी घोषणापत्र जारी किया जाए. इसमें आम लोगों से जुड़े बड़े वादे शामिल हों.

सूत्रों ने बताया है कि गठबंधन की अगली बैठक भोपाल में आयोजित करने का भी प्रस्ताव है ताकि चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में कांग्रेस को फायदा मिले. रणनीति बनाई जा रही है कि आगामी बैठकों के साथ बड़ी रैली भी आयोजित की जाए.

https://youtu.be/wbm9rlA22ms

पांच कमेटी बनाई

मुंबई में हुई I.N.D.I.A गठबंधन की तीसरी बैठक में कॉर्डिनेशन कमेटी, कैंपेन कमेटी, वर्किंग ग्रुप फॉर सोशल मीडिया, वर्किंग ग्रुप फॉर मीडिया, वर्किंग ग्रुप फॉर रिसर्च बनाई गई. विपक्षी नेताओं ने ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए दोहराया कि वो बीजेपी के खिलाफ एकसाथ हैं.

मुंबई की बैठक में कौन से नेता शामिल हुए?

बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, टीएमसी चीफ ममता बनर्जी, डीएमके के अध्यक्ष एमके स्टालिन, जेडीयू के नेता नीतीश कुमार और आरजेडी चीफ लालू यादव सहित कई नेता शामिल हुए. 

कहां और कब बैठक हुई?

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की मुंबई में हुई यह तीसरी मीटिंग है. पहली बैठक 23 जून में बिहार के पटना में नीतीश कुमार की मेजबानी में हुई. वहीं दूसरी मीटिंग जुलाई में बेंगलुरु में हुई थी, यहां ही इसे इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) नाम दिया गया था. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network