https://youtu.be/wbm9rlA22ms

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 13 जुलाई 2023 : सासाराम : जिले के सभी सरकारी स्कूलों में पाठ्य पठन से लेकर आधारभूत सुविधाओं को बेहतर के लिए अधिकारियों को 10-10 स्कूलों की जांच करेंगे. इसके लिए अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग बिहार पटना ने डीएम को कई दिशा-निर्देश जारी की है. जिसके आलोक में जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने वर्तमान में सभी सरकारी स्कूलों में पाठ्य पठन को सही क्रियान्वयन करने सहित आधारभूत सुविधाओं को और बेहतर सुदृढ़ करने के लिए जिले के प्रत्येक अधिकारी को 10-10 स्कूलों को औचक निरीक्षण कर जांच करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि स्कूलों की जांच करने के प्रति अधिकारी सक्रिय होकर कार्ययोजना तैयार करना सुनिश्चित करें. प्रत्येक अधिकारी कम से कम 10-10 स्कूलों को जांच कर इसी रिपोर्ट गोपनीय शाखा को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे.

इस क्रम में डीएम ने अधिकारियों को जिले के सभी स्कूलों को समय पर खोलने, शिक्षकों की उपस्थिति, पाठ-पाठन की गुणवत्ता, मीड-डे-मील, क्रीड़ा सामग्री, विद्युत उपकरण, लघु मरम्मत, विद्युतीकरण, शौचालयों, पेयजल सहित स्कूलों में प्रतिदिन साफ-सफाई आदि कई बिंदुओं की जांच कर इसका जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. इसी कड़ी में डीएम के निर्देश के आलोक में सदर अनुमंडल पदाधिकारी मनोज कुमार ने शिवसागर प्रखंड के रायपुर चोर पंचायत के सात व कोनकी पंचायत के तीन विद्यालय का औचक निरीक्षण किया.

निरीक्षण के दौरान कुछ विद्यालयों में शिक्षक अनुपस्थित पाए गए, तो वहीं कई स्कूलों में मिड डे मील की गुणवत्ता सही नहीं पाई गयी. साथ ही कई स्कूलों में नामांकन के अनुरूप बच्चों की उपस्थिति कम, शौचालय व किचन में साफ-सफाई की कमी, बिजली की आपूर्ति व नल जल योजना से पानी की सप्लाई नहीं पाई गई. वहीं कुछ स्कूलों में बच्चों की संख्या के अनुरूप भवन की कमी, चारदीवारी टूटी, बच्चों के बैठने के लिए बेच की कमी पायी गयी. जिस पर एसडीओ ने संबंधित प्राचार्य को इन सारी कमियों को यथाशीघ्र दुरुस्त करते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तथा विद्यालयों में बच्चों की नामांकन के अनुरूप उपस्थिति दर्ज करने के सम्बन्ध में सार्थक कदम उठाने का निर्देश दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network