रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 17 जून 2021 : दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में 12वीं कक्षा के छात्रों के अंकों के मूल्यांकन के लिए 40:30:30 फॉर्मूला पेश किया, जो क्रमशः उनकी कक्षा 12वीं, कक्षा 11वीं और कक्षा 10वीं के परिणाम के आधार पर होगा । सूत्र के अनुसार, प्रत्येक विषय के थ्योरी मार्क्स की गणना इस साल के शुरू में उनके स्कूलों द्वारा आयोजित विषय पूर्व बोर्ड या मध्यावधि परीक्षा में प्राप्त अंकों से 40% का उपयोग करके, उनके कक्षा 11 वीं अंतिम परीक्षा अंकों से 30% और उनके कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा परिणामों से 30% की गणना की जाएगी । यह उन वास्तविक अंकों में जोड़ा जाएगा जो उन्हें अपने कक्षा 12वीं के आंतरिक मूल्यांकन और उस विषय के लिए प्रैक्टिकल में मिले थे ।

बारहवीं कक्षा के लिए यह या तो एक या एक से अधिक यूनिट टेस्ट, मिड टर्म या प्री-बोर्ड थ्योरी एग्जाम में हर सब्जेक्ट में स्टूडेंट्स के परफॉर्मेंस पर आधारित होगा । यह प्रत्येक स्कूल में गठित की जाने वाली ‘रिजल्ट कमेटियों’ के विवेक पर छोड़ दिया जाएगा जिसमें स्कूल के प्रधानाचार्य, स्कूल के दो वरिष्ठतम शिक्षक और पड़ोसी स्कूल में बारहवीं कक्षा पढ़ाने वाले दो शिक्षक शामिल हैं। “उदाहरण के लिए, यदि समिति का विचार हो सकता है कि केवल प्री-बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखा जा सकता है, तो उस घटक को पूरा महत्व दिया जा सकता है । इसी तरह, एक और स्कूल परिणाम समिति पूर्व बोर्ड परीक्षा और मध्यावधि परीक्षा के लिए समान महत्व देने का फैसला कर सकती है, “सारणीयन नीति का ब्यौरा बोर्ड की अधिसूचना पढ़ें ।

कक्षा 11 के कंपोनेंट के लिए कंप्यूटेशन साल के अंत में फाइनल थ्योरी एग्जाम से संबंधित विषयों में अंकों के आधार पर होगा जो छात्रों ने 2019-2020 में लिखा था । दसवीं कक्षा के कंपोनेंट में तीन मुख्य विषयों के थ्योरी मार्क्स के औसत की गणना की जाएगी, जिसमें एक छात्र ने अपनी दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन किया। यह औसत प्रत्येक विषय के थ्योरी वेटेज के आधार पर कक्षा 12वीं के सभी विषयों को समान रूप से प्रदान किया जाएगा।

सीबीएसई द्वारा कक्षा 12 के लिए विस्तृत अंकन मानदंड:

सीबीएसई द्वारा आज सुप्रीम कोर्ट में पेश की गई रिपोर्ट के अनुसार, कक्षा 12 को उनके कक्षा 10, कक्षा 11 और प्री-बोर्ड अंकों के आधार पर इस वर्ष प्रवेश दिया जाएगा । कक्षा 12 के लिए सिद्धांत भाग का मूल्यांकन 40 प्रतिशत (यूनिट टेस्ट/मिड टर्म/प्री-बोर्ड पर आधारित अंकों सहित) का वेटेज होगा। कक्षा 11 के लिए थ्योरी वाले हिस्से का वेटेज 30 फीसदी और कक्षा 10 के लिए भी वेटेज 30 फीसदी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network