अनुशासन और लक्ष्य पर अडिग रहकर पठन – पाठन करना सफलता का द्योतक है : डॉ एस पी वर्मा

https://youtu.be/wbm9rlA22ms

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 28 अगस्त 2023 : सासाराम। संत पॉल स्कूल के ऑडिटोरियम में सोमवार को वर्ग दसवीं से बारहवीं तक के सभी विद्यार्थियों को भारतीय वायु सेना की अहम भूमिका पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसे संत पॉल स्कूल के पूर्व छात्र उत्तर प्रदेश के महामहिम राज्यपाल के एडीसी सह फ्लाइट लेफ़्टिनेंट पवन पांडेय ने स्वयं संचालित कर ” रोल ऑफ इंडियन एयर फोर्स ” पर विस्तार पूर्वक चर्चा विद्यार्थियों के साथ किया।

बताते चलें कि पवन पांडेय की स्कूली शिक्षा संत पॉल स्कूल से ही हुई थी। सेमिनार के पूर्व पवन पांडेय ने विद्यालय के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि संत पाॅल स्कूल का अनुशासन एवं पठन-पाठन वास्तव में सराहनीय है। तत्पश्चात विद्यालय के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने पवन पांडेय को अंग वस्त्र एवं पुष्प गुच्छ प्रदान कर सम्मानित किया। डॉ वर्मा ने कहा कि अनुशासन में रहकर अपने लक्ष्य पर जो अडिग रहा उसे काफी अच्छी सफलता मिलती है। जिसका स्पष्ट छवि संत पाॅल स्कूल के पूर्व छात्र पवन पांडेय में दिखाई देता है। आज पवन पांडेय भारतीय वायु सेना में उच्च पद को सुशोभित कर आपके बीच एयर फोर्स के भूमिका को शेयर करने के लिए आपके बीच उपस्थित हैं। 

सेमिनार के दरम्यान श्री पांडेय ने विद्यार्थियों को भारतीय वायु सेना की भूमिका, राहत - बचाव कार्य, ऑपरेशन गंगा-2022 के अलावा नये तकनीक से लैश विभिन्न फाइटर एयर क्राफ्ट पर सचित्र चर्चा किया। बीच - बीच में श्री पांडेय ने विद्यार्थियों से सेना व सुरक्षा से जुड़े कई सवाल भी किये जिसका जवाब यहाँ के अध्ययनरत्त विद्यार्थियों ने बखूबी दिया। इन्होंने यह भी बताया कि भारतीय वायुसेना ( इंडियन एयरफोर्स ) भारतीय सशस्त्र सेना का एक अंग है जो वायु युद्ध, वायु सुरक्षा, एवं वायु चौकसी का महत्वपूर्ण काम देश के लिए करती है। इसकी स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गयी थी। समापन से पूर्व सेमिनार में शामिल विद्यार्थियों के बीच एयर फोर्स से जुड़े कैलेंडर व पंपलेट का वितरण भी किया गया। इस सेमिनार में विद्यालय की सचिव वीणा वर्मा,प्रबंधक रोहित वर्मा, प्राचार्या आराधना वर्मा, लायंस क्लब के डाॅ जावेद अख्तर सहित विद्यालय के शिक्षक  - शिक्षिकाएँ भी उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network