आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 25 अक्टूबर 2023 : डेहरी-आन-सोन । बुराई के प्रतीक रावण, कुंभकर्ण व मेघनाथ का पुतला दहन डालमियानगर के झंडा चौक मैदान में मंगलवार शाम एसडी एम अनिल कुमार सिन्हा ने रिमोट दबाकर किया। उन्होंने झंडा चौक मैदान में बने मंच से रिमोट के माध्यम से पुतले का दहन किया ।उन्होंने कहा कि बुराई के प्रतीक रावण , कुंभकर्ण व मेघनाथ के पुतले जलाए जाते है । पुतला दहन कार्यक्रम का शुभारंभ बीडीओ पुरषोत्तम त्रिवेदी ने नीलकंठ छोड़ कर किया ।

सबसे पहले मेघनाथ ,इसके बाद कुंभकर्ण व अंत में रावण के पुतलों का दहन किया गया ।रावण का पुतला दहन होते शंख ध्वनि के बीच मैदान जय श्री राम व हर हर महादेव के जयकारे से गूंज उठा । दहन के पूर्व शानदार आतिशबाजी की गई । रावण बध व मनभावन आतिशबाजी को देखने शहर के आलावा आसपास के ग्रामीण मैदान में भारी संख्या में लोग उमड़ पड़े थे ।बड़ी संख्या में महिलाये व् बच्चे भी मौजूद थे ।

साउंड व्यवस्था की गड़बड़ी के कारण एसडीपीओ विनीता सिन्हा माईकिंग करते दिखी ।साउंड की बेहतर व्यवस्था नही होने से लोग निराश हुए। रावण बोलेगा की घोषणा लोगो में चर्चा का विषय बनी रही लेकिन रावण नहीं बोला। रोहतास क्लब के अध्यक्ष बिनय बाबा ने आगत अतिथिओ का स्वागत किया । बताया कि 83वर्षो से इस मैदान में रावण के पुतले का दहन किया जा रहा है ।1940 में रोहतास इंडस्ट्रीज के मालिक व प्रख्यात उद्योगपति राम कृष्ण डालमिया ने प्रारंभ कराया था । कोरोना काल के दो वर्षो को छोड़ अब तक लगातार उस परंपरा को उद्योग समूह की बंदी के बाद स्थानीय निवासी इस परंपरा को जीवंत रखा है ।
भीड़ को नियंत्रित करने को इस बार बेहतर व्यवस्था की गई थी। माथुरी पुल से लेकर मैदान तक चप्पे पर पुलिस बल तैनात दिखे।मैदान में वाहनों के प्रवेश पर रोक को ले सभी रास्ते को बंद कर पुलिस बल तैनात किया गया था।अग्निशमन वाहन भी तैनात किए गए थे ।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network