आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 09 नवंबर 2023 : मुंबई । यहां अरब सागर के तट पर नरीमन प्वाइंट स्थित ऐतिहासिक एयर इंडिया बिल्डिंग पर अगले साल महाराष्ट्र सरकार का कब्‍जा हो जाएगा। इस इमारत की स्वर्ण जयंती से कुछ महीने पहले इसे खरीदने की तैयारी चल रही है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में एयर इंडिया की इमारत को 1,601 करोड़ रुपये में खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। एयर इंडिया 10 साल पहले नवंबर 2013 में अपना मुख्यालय नई दिल्ली ले गई, तब से यह इमारत खाली पड़ी हुई है।

एक अधिकारी ने नाम जाहिर ने करने की शर्त पर कहा, “सरकार इमारत पर जल्द कब्ज़ा हासिल करने के लिए सभी कदम उठा रही है और खरीद प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है। राज्य सरकार ने एआई की सभी देनदारी और जुर्माने को माफ करने का निर्णय लिया है।” मरीन ड्राइव और नरीमन पॉइंट के बीच स्थित यह भवन मंत्रालय और महाराष्ट्र विधान भवन से 100 मीटर की दूरी पर है।इस इमारत का एक अनूठा पहलू एक निजी लिफ्ट है, जो तत्कालीन एआई अध्यक्ष के शीर्ष मंजिल पर स्थित भव्य कार्यालय तक जाती है।भारतीय विमानन के पुरोधा, दिवंगत जे.आर.डी. टाटा उन अंतिम निवासियों में से थे, जो इस इमारत में उस विशेष सुसज्जित कार्यालय में बैठते थे। यह इमारत 2024 में अपनी स्वर्ण जयंती मनाएगी।इस इमारत के नए मालिक बनने के बाद राज्य सरकार अपने कार्यालयों के लिए लगभग 46,500 वर्ग मीटर जगह मिलने की संभावना है।साल 2012 में मंत्रालय में भीषण आग लगी थी, जिससे कई विभाग नष्ट हो गए थे और अधिकारी व कर्मचारी अलग-अलग स्थानों से काम कर रहे थे।

विभागों के कार्यालय के लिए सरकार को प्रतिवर्ष 200 करोड़ रुपये से अधिक किराये पर खर्च करना पड़ता था। एयर इंडिया की इमारत खरीद लेने से किराये पर खर्च हो रहा खर्च बच जाएगा। ग्रामीण विकास, जल आपूर्ति और स्वच्छता, सार्वजनिक स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा जैसे विभाग, जो अब एक वैकल्पिक स्थान से संचालित हो रहे हैं, को कुछ अन्य विभागों के साथ एयर इंडिया भवन में स्थानांतरित करने की योजना है।एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड (एआईएएचएल) के स्वामित्व वाली 23 मंजिली सफेद इमारत में नौ खाली मंजिलें हैं, जहां अब राज्य सरकार के विभाग रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network