आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 14 जनवरी 2024 : पटना । बिहार की राजधानी में शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 96,823 नवनियुक्त शिक्षकों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में शामिल हुए और शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र बांटे। मुख्यमंत्री ने उच्च माध्यमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय के कुल 96,823 नवनियुक्त शिक्षकों में से 12 शिक्षकों को सांकेतिक रूप से नियुक्ति पत्र प्रदान किया। इनमे से 51 प्रतिशत महिलाएं हैं। इससे पहले 2 नवंबर 2023 को बिहार में 1 लाख 20 हजार 336 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जा चुका है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना के इस ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में सीमित संख्या में 26,935 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ-साथ आज पूरे बिहार में जिला मुख्यालयों पर कुल 96,823 नवनियुक्त शिक्षकों के लिए नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके बाद शिक्षकों के जो शेष पद रिक्त हैं, उन पर भी जल्द ही बहाली की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के अलावा दूसरे राज्यों एवं देश से बाहर के लोग भी आकर बिहार में शिक्षक बने हैं, यह प्रसन्नता का विषय है। उन्होंने कहा कि दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, उत्तराखंड, झारखंड समेत कई दूसरे राज्यों के लोग बिहार में शिक्षक नियुक्त हुए हैं। बिहार में द्वितीय चरण में जिन 96,823 शिक्षकों की नियुक्ति हुई है, उनमें 85 प्रतिशत बिहार के हैं और 15 प्रतिशत बिहार से बाहर के रहने वाले युवक-युवतियां शिक्षक नियुक्त हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2006-07 में बड़े पैमाने पर पंचायत एवं नगर निकायों के माध्यम से शिक्षकों का नियोजन शुरू कराया गया था। पंचायत समितियों एवं नगर निकायों के माध्यम से कुल 3 लाख 68 हजार शिक्षकों का नियोजन हुआ है। नियोजित शिक्षकों को भी बहुत जल्द सरकारी शिक्षक बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए सामान्य परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा, जिसमें उत्तीर्ण होने वाले सभी नियोजित शिक्षक सरकारी शिक्षक बन जाएंगे। हमलोग बिहार के सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय खोल रहे हैं। इसके लिए 2,768 नए विद्यालय भवन और 3,530 क्लास रूम का निर्माण कराया जा रहा है। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network