आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 24 अक्टूबर 2022 : ब्रिटेन : भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के सबसे पसंदीदा प्रत्याशी बन गए हैं। पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन पीएम पद की रेस से हट गए हैं। यूके के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन रविवार को पीएम पद की रेस से हट गए। इसके बाद भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के सबसे पसंदीदा प्रत्याशी बन गए हैं। वह ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार दिख रहे हैं। सुनक ने कहा कि अंतिम मतदान के लिए उनके पास पर्याप्त समर्थन है। देश और कंजरवेटिव पार्टी को एकता की आवश्यकता है। जॉनसन कैरिबियन में छुट्टी मना रहे थे। पीएम पद से लिज ट्रस द्वारा इस्तीफा देने के बाद वह ब्रिटेन लौटे थे। उन्होंने पीएम पद के लिए 100 सांसदों का समर्थन का समर्थन पाने की कोशिश की थी। लिज ट्रस जॉनसन द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद पीएम चुनी गईं थी, लेकिन लगातार हो रहे स्कैंडल्स के चलते उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। 

जॉनसन को मिला था 60 सांसदों का सार्वजनिक समर्थन 

जॉनसन ने कहा था कि उन्होंने 102 सांसदों का समर्थन हासिल कर लिया है और डाउनिंग स्ट्रीट में वापसी कर सकते हैं, लेकिन वह सुनक या अन्य दावेदार पेनी मोर्डंट को राष्ट्रीय हित में एक साथ आने के लिए मनाने में विफल रहे। जॉनसन ने कहा, “मेरा मानना है कि मेरे पास देने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन मुझे डर है कि यह सही समय नहीं है।” हालांकि जॉनसन को रविवार तक केवल 60 कंजर्वेटिव सांसदों का सार्वजनिक समर्थन मिला था। दूसरी ओर सुनक को करीब 150 कंजर्वेटिव सांसदों का समर्थन मिला है।

जॉनसन के पीएम पद की रेस से हटने से पूर्व वित्त मंत्री सुनक के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। संभव है कि सोमवार को इसकी पुष्टि हो जाए। नियमों के अनुसार एक प्रत्याशी को 100 कंजर्वेटिव सांसदों का समर्थन मिलता है तो उसे प्रधानमंत्री नामित किया जा सकता है। अगर पीएम पद की रेस में दो उम्मीदवार बने रहते हैं तो मतदान होगा। इसके बाद शुक्रवार को विजेता की घोषणा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network