आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 15 जनवरी 2023 : काठमांडू। नेपाल सरकार ने कास्की जिले में हुए एक विमान हादसे पर सोमवार को राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है, जिसमें 68 लोगों की मौत हो गई। उप प्रधानमंत्री बिष्णु पौडेल ने कहा कि कैबिनेट ने राष्ट्रीय त्रासदी पर शोक व्यक्त करने के लिए सोमवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। पोखरा में यति एयरलाइंस के दुर्घटनास्थल से बचावकर्मियों ने अब तक 68 शव निकाले हैं। सरकार ने विमान दुर्घटना की जांच के लिए एक पांच सदस्यीय टीम का भी गठन किया है, जिसमें अधिकांश यात्रियों को मृत मान लिया गया है। काठमांडू से पोखरा के लिए सुबह 10 बजकर 32 मिनट पर उड़ान भरने वाला येती एयरलाइंस का एटीआर 72 विमान रविवार सुबह शहर के नयागांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

चीनी सहायता से बने नवनिर्मित पोखरा हवाईअड्डे पर उतरने के दौरान विमान में आग लग गई। खोज और बचाव अभियान का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड रविवार शाम को पोखरा के लिए रवाना हो गए। सहायक पुलिस उप-निरीक्षक रुद्र थापा ने काठमांडू पोस्ट से पुष्टि की, कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए पोखरा के विभिन्न अस्पतालों में ले जाया गया है। थापा ने कहा कि पुलिस को दुर्घटना का सुबह करीब 11 बजे पता चला। कास्की जिला पुलिस कार्यालय में पुलिस निरीक्षक ज्ञान बहादुर खड़का ने कहा कि बचाव अभियान जोरों पर चल रहा है। रडार से हटने से पहले विमान ने सुबह 10.50 बजे कंट्रोल टावर से संपर्क किया।

येती एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने बताया कि पुराने हवाईअड्डे और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में कुल 68 यात्री और 4 क्रू मेंबर्स सवार थे। यात्रियों में तीन शिशु, तीन बच्चे और 62 वयस्क हैं।
नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अनुसार, यात्रियों में 53 नेपाली, पांच भारतीय, चार रूसी, एक आयरिश, एक ऑस्ट्रेलियाई, एक अर्जेंटीना, दो कोरियाई और एक फ्रांसीसी शामिल थे। पोखरा हवाईअड्डे के प्रवक्ता टेकनाथ सितौला ने राष्ट्रीय समाचार समिति को बताया कि दुर्घटना के बाद पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को आज सभी आने और जाने वाली उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया है। स्थानीय लोगों के साथ सुरक्षाकर्मी दुर्घटनास्थल पर बचाव अभियान चला रहे हैं।

भारतीय दूतावास ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

नेपाल में रविवार को एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में कुल 72 लोग सवार थे, जिसमें पांच भारतीय भी शामिल थे। भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर कहा कि वह स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है और स्थिति की निगरानी कर रहा है। भारतीय दूतावास द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर क्रमश 1. काठमांडू : दिवाकर शर्मा : प्लस 977-9851107021 और 2. पोखरा : लेफ्टिनेंट कर्नल शशांक त्रिपाठी: प्लस 977-9856037699

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network