आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 22 मार्च 2023 : नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि वह 9 मई को मैरिटल रेप के अपराधीकरण के संबंध में कई याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मामले का उल्लेख किया। जयसिंह ने अदालत के समक्ष प्रस्तुत किया कि सामान्य संकलन और मामले में तर्कों का क्रम तैयार है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि केंद्र का जवाब तैयार है और इसकी जांच की जानी है, और कहा कि वह डेढ़ दिन तक इस मामले पर बहस करेंगे क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण मुद्दे से संबंधित है। पीठ ने कहा, ”इसे 9 मई, 2023 को सूचीबद्ध करें।”

16 जनवरी को, सुप्रीम कोर्ट ने मैरिटल रेप के अपराधीकरण की मांग करने वाली याचिकाओं पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा था। पिछले साल मई में, मैरिटल रेप के अपराधीकरण पर ‘विभाजित विचार’ व्यक्त करने वाले दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के बाद, भारतीय दंड संहिता की धारा 375 के अपवाद को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक अपील दायर की गई थी। साथ ही, पिछले साल जुलाई में, शीर्ष अदालत ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगा दी थी, जिसने एक पति को अपनी पत्नी से कथित रूप से बलात्कार करने के मुकदमे की अनुमति दी थी। मई में, शीर्ष अदालत ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ पति की याचिका पर नोटिस जारी किया था। हालांकि, उसने तब उच्च न्यायालय के फैसले और मुकदमे की कार्यवाही पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। मैरिटल रेप के अपराधीकरण की मांग को लेकर शीर्ष अदालत में याचिकाएं भी दायर की गई हैं।

पिछले साल 11 मई को, न्यायमूर्ति राजीव शकधर और न्यायमूर्ति सी. हरि शंकर की एक उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने आईपीसी की धारा 375 के अपवाद पर फैसले में अलग-अलग राय व्यक्त की, जो किसी पुरुष द्वारा अपनी ही पत्नी के साथ जबरन यौन संबंध बनाने से बलात्कार के अपराध से छूट देता है। न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने यह कहते हुए विवादास्पद कानून को रद्द करने का समर्थन किया कि पति को मैरिटल रेप के अपराध से छूट देना असंवैधानिक है जिससे न्यायमूर्ति हरि शंकर सहमत नहीं थे।न्यायमूर्ति शकदर ने कहा, आक्षेपित प्रावधान जहां तक पति की सहमति के बिना उसकी पत्नी के साथ संभोग करने की चिंता है, अनुच्छेद 14 का उल्लंघन है और इसलिए इसे रद्द कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network