सीआईएसएफ की गोलीबारी से चार की मौत, दो गंभीर।

कोयलाचोरों के ताबड़तोड़ पत्थरबाजी के बाद जवानों के गोली की तड़तड़ाहट से क्षेत्र में दहशत।

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 21 नवम्बर 2022 : धनबाद/ बाघमारा : बीसीसीएल के ब्लॉक 2 अंतर्गत बेनीडीह केकेसी मेन साइडिंग मे शनिवार की देर रात कोयला चोरी करने आये कथित दर्जनों कोयला चोरों एवं सीआईएसएफ के बीच भिड़ंत हो गयी। घटना के इस दौरान एक तरफ जहॉ कोयला चोरो ने ड्यूटी पर आये सीआईएसएफ पर तावड़तोड़ पत्थरबाजी कर जानलेवा हमला कर दिया तो वहीं दुसरी तरफ जवानों ने जवावी फायरिंग कर दी। हिंसक घटना के इस दौरान कुल 6 लोगों को गोली लगी है जिसमे से तेलोटांड निवासी प्रितम चौहान (32) रथटांड़ निवासी अताउल्ला अंसारी ( 20), सहजाद खान (29) तथा गोमो निवासी समीम अंसारी की मृत्यू होने की सूचना है जबकि डूमरा कुम्हार टोला निवासी बादल रवानी तथा रमेश राम की स्थिती गंभीर है जिसे बेहतर ईलाज हेतू रांची रेफर कर दिया गया है।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि शनिवार की देर रात दो पहिये वाहनों पर दर्जनों की संख्या में आये कोयला चोर बेनीडीह केकेसी मेन साइडिंग पहुचे, इस दौरान कोयला चोरी की सुचना पर फौरन क्यूआरटी की टीम वहां पहुचीं और कोयला चोरी कर रहे लोगो को खदेड़ने लगे।सी आई एस एफ की क्वीक रिस्पांस टीम की इस कार्रवाई में कुछ देर तो मामला शांत रहा परन्तू कोयला चोरों ने उनके धंधे के आड़े आये सीआईएसएफ जवान पर तावड़तोड़ पथराव शुरू कर दिया। भीषण पथराव के दौरान सीआईएसएफ के चार पहिया वाहन (बोलेरो जेएच 10 सीएल 0848 ) पर तोड़ फोड़ कर चालक शंकर रवानी को बाहर निकालने लगे। घटना स्थल पर कोयला चोरों द्वारा अनायास विध्वंसक गतिविधि उत्पन्न करने से सहमे सुरक्षा के जवानों ने कोयला चोरो पर फायरिंग आरंभ कर दी। फायरिंग के इस दौरान 6 लोगो को गोली लगी है। फायरिंग के बाद साइडिंग समेत पुरे क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गयी और दुसरी और मोर्चा संभाले कोयला चोर अपनी-अपनी बाइक छोड़कर भाग गये।
इधर गोली चालन की घटना और उससे दो लोगों के गंभीर समेत चार लोगों की हुई मौत के बाद स्पाँट पर बिखरे पड़े खून के धब्बे को मिटाने के प्रयास करने की खबर है।

क्षेत्र में घटित खूनी संघर्ष की घटना की सूचना पर आयी बाघमारा पुलिस ने घटनास्थल से दर्जनों बाईक को जप्त कर थाना ले आयी है जबकि गोली चालन और मौत के बवाल से बचने के लिये सीआईएसएफ ने रातों रात मृतक के शव को अन्यत्र शिफ्ट कर दिया।

घटनास्थल पर पहुचे जिला प्रशासन एवं सुरक्षा विभाग के आलाधिकारी।

रविवार को बेनीडीह केकेसी मेन साइडिंग में सीआईएसएफ के डीआईजी विनय काजला,कमांडेंड शेखर रमोला, एसडीएम प्रेम कुमार तिवारी, धनबाद हेडक्वार्टर डीसपी अमर पांडेय,बाघमारा बीडीओ सुनील कुमार प्रजापति, सीओ कमल किशोर सिंह के साथ बाघमारा थाना प्रभारी सूबेदार कुमार यादव बरोरा थाना प्रभारी नीरज कुमार घटना स्थल पहुँचे। इस दौरान
धनबाद-एसडीएम ने विधि व्यवस्था की पड़ताल करने की बात कहते जांच रिपोर्ट आने पर मामले का खुलाशा करने का बात कहा तो वही इस घटना पर सीआईएसएफ के डीआईजी विनय काजला ने संवेदना व्यक्त किया है। उन्होने इस घटना में सुरक्षा कर्मियो द्वारा आत्म रक्षार्थ गोली चालन का बात बताया।

मौत की खबर पर मृतक के गाँव मुहल्लों में पसरा सन्नाटा।

सीआईएसएफ की गोली से मौत के मुँह में समाये लोगों में से अताउल्ला तथा सहजाद का मौत की खबर मिलते ही रथटांड़ अंसारी मोहल्ला में सन्नटा पसरा हुआ है। परिजनों की चित्कार से पूरा माहौल गमगीन हो गया है। परिजनों का कहना है कि बेरोजगारी के कारण कोयला लाने गया था जवान लाठीचार्ज कर भगा सकता था। किस आधार पर गोली चलाई। सीआईएसएफ द्वारा जानबूझकर गोली चलाई है। पुलिस और सीआईएसएफ की मिलीभगत से बीसीसीएल के खदान से कोयला चोरी करवा रहा है यह सब अधिकारियों को दिखाई नही देता। समाचार लिखे जाने तक घटनास्थल पर सीआईएसएफ जवान एवं पुलिस तैनात है।

देर शाम रांची से फिगर प्रिंट एवं फ़ोटो स्पेशलिस्ट

तीन सदस्यीय सीआईडी टीम के साथ लोकल सीआईडी टीम निरीक्षण के लिए घटना स्थल पहुचीं टीम द्वार घटनास्थल का जांच पड़ताल किया गया। इस दौरान टीम के एस सुधाकर ने बताया कि आईजी के द्वारा टीम गठित किया गया है। घटना की जानकारी मिली है जांच पड़ताल करने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network