आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 10 सितम्बर 2022 : कोलकाता  : प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने शनिवार को कोलकाता  के एक व्यवसायी से जुड़े छह परिसरों पर छापेमारी के दौरान अब तक 17 करोड़ रुपए से अधिक नकद राशि बरामद की है. ईडी ने दावा किया है कि ट्रांसपोर्ट बिजनेसमैन आमिर खान ने ई-नगेट्स नाम से एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया था, जिसे जनता को धोखा देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया था. प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को कोलकाता के एक व्यवसायी से जुड़े छह परिसरों पर छापेमारी के दौरान अब तक 17 करोड़ रुपए से अधिक नकद राशि बरामद की है. नकदी गिनने के लिए कुल आठ मशीनें लगाई हैं. मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन से संबंधित चल रही जांच के सिलसिले में 10 सितंबर को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत तलाशी अभियान चलाया था. ये छापे मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट, कलकत्ता की अदालत में फेडरल बैंक के अधिकारियों द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर आमिर खान और अन्य के खिलाफ पार्क स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में दर्ज एक मामले से संबंधित है. इस मामले में आमिर खान पर कोलकाता पुलिस की शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 420, 406, 409, 468, 471 और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ईडी ने दावा किया है कि ट्रांसपोर्ट बिजनेसमैन आमिर खान ने ई-नगेट्स नाम से एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया था, जिसे जनता को धोखा देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया था. शुरुआत में तो इसके यूजर्स को कमीशन के साथ पुरस्‍कार दिए गए थे, साथ ही वॉलेट में शेष राशि को बिना किसी परेशानी के निकाला जा सकता था. इससे यूजर्स का भरोसा बढ़ा और उन्‍होंने अधिक प्रतिशत कमीशन और अधिक संख्या में खरीद आदेशों के लिए बड़ी मात्रा में निवेश करना शुरू कर दिया.

ईडी ने बताया कि जनता से अच्‍छी खासी रकम वसूल करने के बाद अचानक उक्‍त एप से निकासी रोक दी गई. निकासी रोकने के लिए कई तरह के बहाने बनाए गए. कभी सिस्‍टम अपग्रेडेशन, एलईए जांच जैसी बात कही जाती रही. इसके बाद प्रोफाइल जानकारी सहित सभी डेटा को उक्‍त ऐप सर्वर से मिटा दिया गया. इसके बाद यूजर्स को चाल समझ में आई. तलाशी के दौरान ईडी ने पाया कि उक्त संस्थाएं डमी खातों का उपयोग कर रही थीं. इस घटना में अभी तक कोई राजनीतिक कनेक्‍शन सामने नहीं आया है, लेकिन बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी और उसकी विपक्षी भाजपा के बीच घमासान शुरू हो चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network