आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 03 मई 2023 : पटना। सुप्रीम कोर्ट सोमवार को आईएएस अधिकारी जी. कृष्णया की पत्नी की याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार हो गया, जिसे 1994 में बिहार के पूर्व सांसद आनंद मोहन सिंह के नेतृत्व में भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला था। एक वकील ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष याचिका का उल्लेख किया और मामले में सुनवाई की मांग की।

पीठ याचिका को आठ मई को सूचीबद्ध करने पर सहमत हुई।

उमा कृष्णया द्वारा दायर याचिका में तर्क दिया गया है कि मृत्युदंड के विकल्प के रूप में दिए गए आजीवन कारावास को अदालत द्वारा निर्देशित सख्ती से लागू किया जाना चाहिए, और यह छूट के आवेदन से परे होगा। याचिका में तर्क दिया गया, एक दोषी को मौत की सजा के विकल्प के रूप में दिए गए आजीवन कारावास की सजा को अलग तरह से देखा जाना चाहिए और सजा के रूप में दिए गए सामान्य आजीवन कारावास से अलग किया जाना चाहिए। आजीवन कारावास, जब मृत्युदंड के विकल्प के रूप में दिया जाता है, अदालत द्वारा निर्देशित सख्ती से लागू किया जाना चाहिए और छूट के आवेदन से परे होगा।

याचिका में कहा गया, गैंगस्टर से राजनेता बने आनंद मोहन को उम्रकैद की सजा का मतलब उनके पूरे प्राकृतिक जीवन के लिए कारावास था। आजीवन कारावास का अर्थ जीवन का पूर्ण प्राकृतिक पाठ्यक्रम है और यांत्रिक रूप से 14 वर्ष की व्याख्या नहीं की जा सकती है। इसका अर्थ है कि अंतिम सांस तक कारावास में रहता है। आनंद मोहन को बिहार के जेल नियमों में संशोधन के बाद 24 अप्रैल को सहरसा जेल से रिहा कर दिया गया था। याचिका में कहा गया है कि वह राजनीतिक रूप से प्रभावशाली व्यक्ति हैं और उन्होंने खुद विधायक रहते हुए जी कृष्णया की हत्या की है। उन्हें राजनीतिक समर्थन प्राप्त है और उनके खिलाफ कई आपराधिक मामले लंबित हैं।

दलील में तर्क दिया गया कि बिहार जेल नियमावली, 2012 के नियम 481 (1) (सी) में प्रावधान है कि जिन दोषियों की मौत की सजा को उम्रकैद में बदल दिया गया है, वे 20 साल की सजा पूरी होने के बाद ही छूट के पात्र होंगे। याचिका में कहा गया, वर्तमान मामले में, आनंद मोहन को ट्रायल कोर्ट ने 5 अक्टूबर, 2007 को मौत की सजा सुनाई थी, जिसे बाद में पटना उच्च न्यायालय ने ‘आजीवन कठोर कारावास’ में बदल दिया था और शीर्ष अदालत ने इसकी पुष्टि की थी। आनंद मोहन केवल 14 साल कैद में रहा, इसलिए वह बिहार जेल नियमावली, 2012 के नियम 481 (1) (सी) के अनुसार छूट के लिए योग्य नहीं है।

मौजूदा दोषी को छूट का अनुदान 10 दिसंबर, 2002 की अधिसूचना के उल्लंघन में है, जो सजा की तारीख, यानी 5 अक्टूबर, 2007 को लागू थी। इसलिए, बिहार राज्य द्वारा 24 अप्रैल, 2023 का आदेश 10 दिसंबर, 2002 की अधिसूचना के साथ-साथ शीर्ष अदालत के निर्णयों के उल्लंघन में है। याचिका में यह भी कहा गया है कि बिहार सरकार ने विशेष रूप से बिहार जेल नियमावली, 2012 में पूर्वव्यापी प्रभाव के साथ 10 अप्रैल के संशोधन के साथ संशोधन किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दोषी आनंद मोहन को छूट का लाभ दिया जाए।

1994 में गोपालगंज के तत्कालीन जिलाधिकारी कृष्णया, जो तेलंगाना के रहने वाले थे, को भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला था, जब उनके वाहन ने गैंगस्टर छोटन शुक्ला के अंतिम संस्कार के जुलूस को ओवरटेक करने की कोशिश की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network