अवैध बालू के धंधेबाजों पर पुलिस का शिकंजा

भोजपुर के सुरौंधा से पटना के पथलौटिया गांव तक घंटों चली छापेमारी

एसपी के निर्देश पर पटना पुलिस व एसटीएफ की मदद से की गयी कार्रवाई

पटना के बिहटा थाना क्षेत्र के पथलौटिया के पास से पकड़े गये सभी पोकलेन

भोजपुर में भी जब्त की चार पोकलेन मशीन, केस दर्ज करने की चल रही तैयारी

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 08 जुलाई 2022 : आरा। अवैध बालू खनन के धंधे के खिलाफ भोजपुर जिला पुलिस की ओर से एक बार फिर बड़ी कार्रवाई की गयी। इस बार भोजपुर के कोईलवर थाना अंतर्गत सुरौंधा से पटना के बिहटा इलाके तक पुलिस का डंडा चला। पटना पुलिस और एसटीएफ की मदद से भोजपुर पुलिस टीम द्वारा 87 पोकलेन मशीन जब्त कर ली गयी। सभी पोकलेन मशीन पटना इलाके में पकड़ी गयी।कुछ लोगों की गिरफ्तारी के साथ ट्रैक्टर जब्त किए जाने की भी खबर है। वहीं पुलिस की इस कार्रवाई से भोजपुर से पटना तक के धंधेबाजों में हड़कंप मचा रहा। अभी कुछ रोज पहले सारण पुलिस की मदद से भी दोनों इलाकों में बड़े पैमाने पर छापेमारी की गयी थी। बताया जा रहा है कि कोईलवर के सुरौंधा टापू पर काफी दिनों से बालू के अवैध खनन का धंधा चल रहा था। इसकी सूचना मिलने के बाद भोजपुर एसपी संजय कुमार सिंह के निर्देश पर एएसपी हिमांशु के नेतृत्व में भोजपुर पुलिस और खनन विभाग की टीम ने शुक्रवार को सुरौंधा टापू पर धावा बोल दिया। हालांकि पुलिस को देखते ही अवैध खनन में जुटे धंधेबाज पोकलेन मशीन लेकर पटना के बिहटा थाना क्षेत्र के पथलौटिया गांव की ओर भाग गये। लेकिन एसपी की टीम ने पटना पुलिस और एसटीएफ की मदद से इलाके की घेराबंदी कर पथलौटिया गांव से सभी पोकलेन मशीन को जब्त कर लिया। बताया जा रहा है कि भोजपुर पुलिस द्वारा भी चार पोकलेन मशीन को पकड़ा गया है। चारों को कोईलवर थाना लाया जा रहा है और प्राथमिकी दर्ज करने की तैयारी चल रही थी।

भोजपुर पुलिस टीम से बचने को पोकलेन मशीन लेकर बिहटा भाग गये धंधेबाज

आरा। बताया जा रहा है कि सुरौंधा टापू में लंबे समय से बालू की अवैध कटाई का खेल बदस्तूर चल रहा है‌। पटना के बिहटा से सटे होने के कारण भोजपुर पुलिस की हलचल देखते ही धंधेबाज आराम से पटना के इलाके में भाग जाते हैं। इसे लेकर शुक्रवार को भोजपुर पुलिस प्रशासन की टीम ने नदी के रास्ते छापेमारी की। हालांकि इस बार भी टीम के पहुंचने से पूर्व धंधेबाजों को सूचना मिल गयी थी। ऐसे में सभी धंधेबाज भाग गये और सभी पोकलेन मशीन पटना के बिहटा थाने पथलौटिया गांव की ओर खड़ी कर दी।इसकी सूचना पर भोजपुर एसपी ने तुरंत पटना जिले के एएसपी से बात की। उसके बाद पटना एसएसपी के निर्देश पर दानापुर एएसपी अभिनव धीमान के साथ-साथ बिहटा व मनेर थाना की पुलिस ने एसटीएफ की मदद से छापेमारी कर 87 पोकलेन मशीन जब्त कर ली। देर शाम में पश्चिमी पटना एसपी के साथ साथ भारी संख्या में पुलिस बल के भी पहुंचने की सूचना है।

छह दिनों में दूसरी बार बालू के धंधेबाजों पर चला पुलिस का डंडा

आरा सुनहले रेत के काले धंधे पर रोक लगाने को लेकर भोजपुर जिला और पुलिस प्रशासन काफी आक्रामक मूड में दिख रहा है‌। महज छह दिनों में ही दूसरी बार बड़ी कार्रवाई की गयी है। अभी पिछले दो जुलाई को ही सारण और भोजपुर प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से दोनों इलाकों में छापेमारी की गयी थी। उस दिन भी बड़ी संख्या में ट्रैक्टर, लोडर, पोकलेन मशीन जब्त की गयी थी। सारण जिले में कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था। लगातार हो रही छापेमारी से धंधेबाजों में हड़कंप मचा है।

सड़क के बाद अब सोन नदी के रास्ते हो रहा पासिंग का धंधा

आरा। सोन और गंगा नदी के जरिए काफी दिनों से बालू तस्करी का धंधा चल रहा है। भोजपुर के सोन से बालू चोरी करने के बाद नदी व नाव के सहारे पटना और सारण जिले तक पहुंचाया जाता है। इस धंधे में सुरौंधा भी काफी चर्चित रहा है। पुलिस को इसकी भनक लग गयी थी। कोईलवर सोन के बीच बसे सुरौंधा गांव के लोगों को बेशक सरकार ने कोईलवर सुरौधा कॉलोनी में जमीन देकर बसाया हो, पर अवैध बालू और अवैध शराब क धंधे ने उन्हें इस टापू पर रोके रखा है। जानकारों की मानें तो स्थानीय किसानों को अपनी ही जमीन से बालू निकालने की मोटी रकम मिलती है। इसके एवज में रैयती जमीन से दो से तीन फीट मिट्टी हटा दी जाती है।बालू दिखने के बाद आठ से दस फीट तक गहरा कर पोकलेन मशीन से बालू निकाला जाता है। नतीजतन जमीन गड्ढानुमा हो जाता है और आनेवाले दिनों में अब कोई फसल मयस्सर नहीं होती। चर्चा है की इस बार कोईलवर अंचल की कई एकड़ सरकारी जमीन को ही धंधेबाजों ने काट कर मोटी रकम बना ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network