आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 25 दिसंबर 2023 : नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ने अरब सागर में एमटी केम प्लूटो जहाज पर मिसाइल व ड्रोन हमले का जवाब दिया है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक 23 दिसम्‍बर को लगभग 7 बजकर 45 मिनट पर एक मिसाइल या ड्रोन जैसी वस्‍तु के टकराने के बाद 22 चालक दल (21 भारतीय और एक वियतनामी) वाले जहाज में आग लगने की सूचना मिली थी। इस पर त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए, भारतीय नौसेना ने नियमित निगरानी के लिए क्षेत्र में सक्रिय एक समुद्री गश्ती विमान को मोड़ दिया। भारतीय नौसेना ने भी स्थिति का आकलन करने और एमटी केम प्लूटो को सहायता प्रदान करने के लिए भारतीय नौसैनिक जहाज मोर्मुगाओ को डायवर्ट किया।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

नौसेना के समुद्री गश्ती विमान ने 23 दिसम्‍बर को एमटी केम प्लूटो के लिए उड़ान भरी और चालक दल के साथ संपर्क स्थापित किया। चालक दल ने बताया कि उसके सभी 22 सदस्य सुरक्षित हैं और आग बुझा ली गई है। नौसेना ने आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए सभी भारतीय समुद्री एजेंसियों को वर्तमान परिस्थिति का विवरण भी दिया। भारतीय नौसेना के जहाज मोर्मुगाओ ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या किसी सहायता की आवश्यकता है, 23 दिसम्‍बर को एमटी केम प्लूटो से संपर्क किया। घटनास्थल पर मौजूद सीजीएस विक्रम को भी जहाज को मुंबई तक ले जाने का निर्देश दिया गया। नौसेना विस्फोटक आयुध निपटान (ईओडी) विशेषज्ञ जहाज को साफ करने और आगे की जांच करने के लिए मुंबई पहुंचने पर एमवी केम प्लूटो पर सवार होंगे।

रक्षा मंत्रालय का कहना है कि भारतीय नौसेना सभी हितधारकों के साथ स्थिति की बहुत बारीकी से निगरानी कर रही है और क्षेत्र में व्यापारिक नौवहन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network