आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 11 नवंबर 2023 : सासाराम : जिला प्रशासन ने दिपावाली को हर हाल में शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति किया है. जिला प्रशासन के अनुसार, दिपावली में विधि व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सासाराम शहर सहित डिहरी, बिक्रमगंज आदि जिले के 184 जगहों पर मजिस्ट्रेट के साथ सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति किया गया है.

इसमें विशेष तौर पर संवेदनशील जगहों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. जहां पर्व की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखेंगे. वहीं दिपावाली और छठ पर्व में विधि व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पहले ही डीएम नवीन कुमार व एसपी विनित कुमार ने संयुक्त रूप से अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि उक्त दोनों पर्व के दौरान साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले असमाजिक तत्वों की खैर नहीं होगी. ऐसे लोगों पर प्रशासन की कड़ी नजर रखी जाएगी. चिन्हित संवेदनशील जगहों को सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम होगा व पर्व के दौरान प्रशासन लगातार मुआयना करती रहेगी. वहीं दीपावली में विधि व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस महकमा संयुक्त रूप से कार्य करेंगी.

दिवाली के दिन अवैध रूप से पटाखा बनाने और बेचने के विरूद्ध कार्रवाई के लिए प्रशासन सक्रिय रहेगी. इसके अलावा संक्रिर्ण मार्गों, भीड़ भाड़ जगहों पर पटाखा फोड़ने और अतिशबाजी करने पर रोक रहेगी. इसके लिए प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी सक्रिय रुप से निगरानी करेंगे.  इसके अलावा देर रात पटाखे और अतिबाजी करने पर रोक रहेगी. इसके लिए जिला प्रशासन ने रात्री 10 बजे तक पटाखे या अतिशबाजी करने का समय निर्धारित किया है.

रात्री 10 बजे के बाद सासाराम नगर सहित सासाराम मुफसिल क्षेत्र के मुरादाबाद, बाराडीह, अमरातालाब, बासा पर सख्त चौकसी रहेगी. इसके अलावा नासरीगंज, बिक्रमगंज, दावथ, अमझोर, कोआथ, गोरबा बाजार, रोहतास थाना का अकबरपुर, कोचस बाजार, चेनारी बाजार, इसके आस-पास के क्षेत्र शिवसागर, तिलौथू, अमझौर थानाअंतगर्त रामडीहरा आदि जगहों पर विशेष पुलिस बल तैनात रहेगें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network