आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 05 अगस्त 2022 : डेहरी ऑन सोन । मध्य विद्यालय, मौडीहाँ, रोहतास में पैरवी और बंदी अधिकार आंदोलन के संयुक्त तत्वाधान में बच्चे और कीटनाशक विषय पर जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। इस मौके पर पैरवी के कार्यक्रम समन्वयक दीनबंधु वत्स ने कहा कि जब भी हम कुछ खाते-पीते हैं, खेत- खलिहान या बाग-बगीचे में जाते है, कीटनाशक हमारे संपर्क में आ ही जाते हैं। कीटनाशकों का हानिकारक रसायन हमारे शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य और विकास दोनो को प्रभावित करता है। कीटनाशकों का कृषि और भोजन,घरों,स्कूलों, बगीचों और सार्वजनिक स्थानों आदि में व्यापक उपयोग दुनियां भर में लाखो बच्चो और वयस्कों को इन जहरीले रसायनों के संपर्क में ला रहा है।

कीटनाशक व्यस्को की तुलना में बच्चे को अधिक प्रभावित करता है। कम उम्र में कीटनाशकों से संपर्क बच्चो के विकास को प्रभावित करता है। इससे बच्चो में कैंसर सहित कई तरह की बीमारियां होती है। हम रोज थोड़ा-थोड़ा जहर ले रहे हैं।आज के बच्चे एक पीढ़ी पहले के तुलना में अधिक बीमार है। इसलिए इसे मौन महामारी भी कहा जा रहा है।
इसलिए जरूरी है कि समाज,किसान,अध्यापक , सामाजिक कार्यकर्ता,अधिकारी मिलकर बच्चो को जहरीले कीटनाशकों से बचाए ताकि वे अपनी पूरी शारीरिक और बौद्धिक क्षमता के साथ स्वस्थ जीवन जी सके।

शिविर के शुरुआत में एक मार्च का आयोजन किया गया जिसमे विद्यार्थी हाथों में बैनर,पोस्टर लेकर जुलूस निकाला। उसके बाद बच्चो के बीच में इस विषय पर एक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चो को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी बच्चों को एक टी शर्ट और सर्टिफिकेट भी दिया गया।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक कमल कुमार रंजन,बरावन कला पंचायत के मुखिया सुन्तेश्वर राम,विद्यालय के अध्यक्ष और उप मुखिया ललन उपाध्याय, संतोष उपाध्याय,विद्यालय के शिक्षक शिक्षिका नरेंद्र कुमार,कुमार वासुदेव पासवान,विनय कुमार राकेश,दुर्गा कुमारी,रिंकी कुमारी के अलावा किसान ,ग्रामीण मौजूद थे।

ग्रामीणों ने पैरवी का आभार व्यक्त किया और कार्यक्रम समन्वयक दीनबंधु वत्स को पुष्प गुच्छ और शॉल देकर सम्मानित किया। बच्चो में इस कार्यक्रम को लेकर बेहद उत्साह देखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network