कोचाधामन प्रखण्ड अन्तर्गत मस्तान चौक पर आग लगने के कारण 04 दुकानों एवं मंदिर के क्षतिग्रस्त होने की घटना का उद्भेदन, डीएम व एसपी ने त्वरित संज्ञान लेते हुए 5 सदस्यीय जांच समिति का किया था गठन

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 16 मार्च 2023 : किशनगंज । किशनगंज में 12 मार्च को प्रातः में कोचाधामन प्रखंडांतर्गत मस्तान चौक के पास कतिपय दुकान में दुर्घटनावश आग लग जाने के कारण समीप स्थित मंदिर में भी आग की लपटे फैल जाने की घटना हुई थी। घटना की सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए अग्निशमन के सहयोग से ससमय आग पर काबू पा लिया गया था। विधि- व्यवस्था की कोई समस्या उत्पन्न नहीं हुई तथा आवागमन भी सामान्य तरीके से संचालित हो गया था। मामले पर जिला प्रशासन ने त्वरित संज्ञान लिया और घटना से हुए क्षतिपूर्ति का आकलन करते हुए मुआवजा हेतु कार्रवाई समेत प्रभावित मंदिर का जीर्णोधार व अन्य सकारात्मक कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई थी।

जिलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री ने घटनास्थल का दौरा करते हुए मामले की जांच हेतु 5 सदस्यीय जांच समिति का गठन किया गया था।समिति को तीन दिन में रिपोर्ट समर्पित करने का निर्देश था। पुलिस अधीक्षक डा इनामुलहक मेंगनु के द्वारा घटना पर लगातार अनुश्रवण किया जा रहा था।मामले का उद्भेदन कर दिया गया है। यह घटना 12/3 को पूर्वाहन करीब 03:00 बजे से 03:30 बजे के बीच घटित हुई। कोचाधामन प्रखण्डान्तर्गत मस्तान चौक के पास कतिपय दुकान में दुर्घटनावश आग लग जाने के कारण समीप स्थित मंदिर में भी आग की लपटे फैल जाने की घटना प्रथम दृष्टया प्रतीत हुई। घटना की सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए अग्निशामक के सहयोग से ससमय 04:00 बजे तक आग पर काबू पा लिया गया। विधि-व्यवस्था की कोई समस्या उत्पन्न नहीं हुई तथा आवागमन भी सामान्य तरीके से संचालित रहा। संबंधित थाना कोचाधामन थाना के थानाध्यक्ष द्वारा कांड सं0-74 /23, दिनांक-12.03.2023 धारा-435 / 153/295 / 120 बी भा0द0वि0 अज्ञात के विरूद्ध दर्ज किया गया।

घटना की गम्भीरता को देखते डीएम किशनगंज ने 5 सदस्यीय जांच समिति का गठन किया। इस समिति में अपर अनुमंडलाधिकारी साकेत सुमन सौरव,परिक्ष्यमान पुलिस उपाधीक्षक राजन कुमार,बिजली विभाग के अभियंता,संबंधित सीओ,थानाध्यक्ष सम्मिलित थे।उनके द्वारा त्वरित और गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान करते हुए कांड के उदभेदन किया गया।साथ ही,कांड के उद्भेदन हेतु पुलिस अधीक्षक, किशनगंज के द्वारा परी० पु०उपा० राजन कुमार, सदर अंचल निरीक्षक किशनगंज के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया जिसमें थानाध्यक्ष, कोचाधामन थाना थानाध्यक्ष, किशनगंज थाना एवं अन्य पुलिस पदधिकारी / कर्मियों को शामिल किया गया। एस आईटी के द्वारा आसूचना संकलन, साक्षियों के बयान, घटनास्थल के पास सटे दुकान में लगे सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन से एक संदिग्ध व्यक्ति को आग लगाते हुए पाया गया। स्थानीय लोगों की मदद से उस व्यक्ति की पहचान की गई। जिसका नाम शंकर लाल सिंह,बस्ताकोला, कोचाधामन, किशनगंज के‌ रहने वाला है। स्थानीय लोगों द्वारा यह भी बताया गया यह व्यक्ति मानसिक रूप से विक्षिप्त है तथा पूर्व में भी इसके द्वारा इस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया गया है। एस आईटी के द्वारा छापामारी कर शंकर लाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया हैं।

वर्तमान स्थिति घटनास्थल के आसपास की स्थिति सामान्य है एवं किसी भी प्रकार की विधि-व्यवस्था की कोई समस्या नहीं है। पुलिस प्रशासन के सक्रियता एवं जन भागीदारी से मंदिर के जीर्णोधार का कार्य घटना के दिन से प्रारम्भ है। जिला प्रशासन द्वारा प्रभावित दुकानदारों को अनुदान राशि प्रदान कर दी गयी। जिला पुलिस और प्रशासन पर विश्वास बनाये रखने एवं अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील कर किशनगंज की जनता बधाई के पात्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network