आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 04 मई 2022 : पुणे : लाउडस्‍पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने के आरोप में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के 250 से अधिक कार्यकर्ताओं को अब तक पुलिस हिरासत में ले चुकी है। बुधवार को पुणे के खलकर हनुमान मंदिर में महाआरती करने के बाद पुलिस ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के सचिव अजय शिंदे के साथ छह अन्य लोगों को हिरासत में लिया।

अधिकारियों ने बताया मुंबई पुलिस ने 4 मई को मुंबई में मनसे पार्टी प्रमुख राज ठाकरे के आवास के बाहर जमा हुए महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया। पुलिस ने बताया कि जहां भी वे लाउडस्पीकरों को ‘अजान’ बजाते हुए सुनते हैं वहां इन कार्यकर्ताओं ने लोगों से लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने का आग्रह किया।

हिरासम में लिए जाने के बाद सिंदे ने बोली ये बात

विश्वंबाग पुलिस थाने के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हमने शिंदे सहित मनसे के आठ-नौ कार्यकर्ताओं को एहतियात के तौर पर हिरासत में लिया है, क्योंकि वे शहर के खलकर मारुति मंदिर से बाहर आए थे। हिरासत में लिए जाने से पहले शिंदे ने संवाददाताओं से कहा कि मनसे प्रमुख राज ठाकरे के निर्देश पर शहर में विभिन्न स्थानों पर ‘महा आरती’ और हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा है। शिंदे ने कहा, “हमने ‘महा आरती’ की और खालकर मारुति मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ किया।”

भारी पुलिस सुरक्षा तैनात की गई

बता दें मनसे प्रमुख राज ठाकरे के मस्जिदों के ऊपर लाउडस्पीकरों को “बंद” करने के आह्वान के मद्देनजर मुंबई में भारी पुलिस सुरक्षा तैनात की गई थी । शिवाजी पार्क क्षेत्र में ठाकरे के आवास ‘शिवतीर्थ’ के बाहर पुलिस की तैनाती भी बढ़ा दी गई थी और यातायात बाधित ना हो इसके लिए सड़क पर बैरिकेड्स लगाए गए थे।

मनसे के पदाधिकारी संदीप देशपांडे और संतोष धुरी हए फरार

बता दें मनसे के पदाधिकारियों संदीप देशपांडे और संतोष धुरी को पहले आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 149 (संज्ञेय अपराधों को रोकने के लिए) के तहत नोटिस दिया गया था।बुधवार को राज ठाकरे से मुलाकात के बाद देशपांडे बाहर आए और पत्रकारों से बात कर रहे थे कि तभी पुलिस की एक टीम उनके पास आई और उन्हें हिरासत में लेने की कोशिश की।हालांकि, मनसे के पदाधिकारी संदीप देशपांडे और संतोष धुरी एक वाहन में सवार होकर मौके से भागने में सफल रहे, जब पुलिस की एक टीम ने उन्हें पकड़ने की कोशिश की। अधिकारियों ने बताया कि पुणे में भी आठ से नौ मनसे कार्यकर्ताओं को तब हिरासत में लिया गया जब वे हनुमान मंदिर से आरती करने के बाद बाहर आए।

निजी टैक्‍सी से पुलिस ले गई थाने

अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने मनसे के कुछ अन्य कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया और उन्हें एक निजी टैक्सी से शिवाजी पार्क थाने ले गई। उन्होंने कहा कि हिरासत में लिए गए लोगों को पहले एहतियात के तौर पर सीआरपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत नोटिस दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network