केंद्रीय विद्यालय में राष्ट्रीय युवा संसद का आयोजन, किसी ने प्रधानमंत्री तो किसी ने लोकसभा अध्यक्ष व नेता प्रतिपक्ष की निभाई भूमिका

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 05 मई 2023 : स्थानीय केंद्रीय विद्यालय में गुरुवार को राष्ट्रीय युवा संसद के तहत किशोर सभा आयोजित की गई, जिसमें नौवीं से 12 वीं तक के छात्र-छात्राओं ने भाग ले संसद की कार्यवाही संचालित की। इस दौरान किसी ने प्रधानमंत्री तो किसी ने लोकसभा अध्यक्ष, महासचिव, नेता प्रतिपक्ष व अन्य मंत्री तथा अधिकारी की भूमिका निभा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उद्घाटन प्राचार्य नंदलाल पासवान ने करते हुए कहा कि बच्चों में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को विकसित करने के उद्देश्य से स्कूल-कालेज में राष्ट्रीय युवा संसद के तहत किशोर सभा आयोजित की जा रही है।

स्कूलों में किशोर सभा तथा विश्वविद्यालय में तरुण सभा का आयोजन कर भारतीय संसद के निम्न सदन में चलने वाली कार्यवाही की प्रक्रिया का अनुकरण छात्रों द्वारा किया जाता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से आने वाले आने वाले दिनों में छात्र-छात्राओं को काफी लाभ मिलेगा। इसमें भाग लेने के लिए केंद्रीय विद्यालय द्वारा गत वर्ष 29 अक्टूबर को पंजीकरण कराया गया था। संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा किशोर सभा की कार्यवाही की प्रक्रिया पूरी कर संसदीय कार्य मंत्रालय की वेबसाइट पर 31 मई तक अपलोड किया जाना है। इससे वाद विवाद के बीच आपसी सहमति तक पहुंचने की कला छात्रों में विकसित होती है। छात्र सैद्धांतिक ज्ञान से वास्तविक व्यवहार की ओर अग्रसर होते हैं, जो उनमें जीवन कौशल को विकसित करने में मदद करती है। किशोर सभा का आयोजन पुस्तकालयाध्यक्ष अविनाश कुमार अंजाना के नेतृत्व में किया गया। छात्रा श्रद्धा सत्या ने लोकसभा अध्यक्ष, सृष्टि ने प्रधानमंत्री, सलोनी सिंह ने नेता प्रतिपक्ष, सेक्रेटरी जनरल के रूप में पूजा कुमारी के अलावा श्वेता कुमारी, आरती कुमारी, गौतम कुमार, शिवानी कुमारी, अभिषेक कुमार, अविनाश कुमार, आर्यन कुमार, शिवांश कुमार, प्रियांशु कुमार, पृथ्वीराज, आरिफ, आशीष सिंह समेत अन्य छात्रों ने मंत्री, सांसदों व अधिकारी के रूप में अभिनय कर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में नंदजी राम, चंद्र प्रकाश, श्याम लाल, लीलाधर सिंह सहित अन्य शिक्षकों ने अहम भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network