आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 09 फरवरी 2023 : झारखंड कैबिनेट : रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में 203 कस्तूरबा गांधी विद्यालय में कार्यरत 1234 नॉन टीचिंग स्टाफ के मानदेय में 20 फीसदी की बढ़ोतरी करने पर सहमति प्रदान कर दी गई है। इनमें रसोईया से लेकर कर्मी तक शामिल हैं। राज्य सरकार इस मद में आने वाली 3 करोड़ 53 लाख रुपए का वहन स्वयं से करेगी। कैबिनेट सचिव अजय कुमार सिंह ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के पर्यटन स्थलों को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के रूप में डेवलप किया जायेगा, इसके लिए ट्रांजैक्शन एडवाइजर का चयन किया जायेगा।

चयनीत एजेंसी पर्यटन स्थलों को डेवलप भी करेगी और उसे संचालित भी करेगी। इसके साथ ही राज्य योजनामद में आने वाले इंटर प्रशिक्षित ऊर्दू शिक्षकों को गैर योजनामद में लाने का निर्णय लिया गया है। वहीं रांची स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए एचइसी से ली गयी 647.08 एकड़ जमीन का जो बकाया राशि था, उसे देने पर स्वीकृति दी गयी है। इसके तहत 24811601 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

श्री सिंह ने बताया कि एएनएम-जीएनएमए को अब जिला और प्राथमिक स्कूलों में 1 साल के बॉन्ड पर काम करना होगा, इसके लिए 10 हजार रुपए मासिक मानदेय मिलेगा।फिलहाल यह व्यवस्था रिम्स में लागू है। अब इसे पूरे राज्य के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। जो नर्सें बांड के तहत काम नहीं करेंगी, उन्हें एक लाख रुपये देना होगा। कैबिनेट में आज झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 27 फरवरी से आहूत करने की स्वीकृति प्रदान की गई । बजट 3 मार्च को पेश किया जायेगा । बैठक में 20 मॉडल स्कूल को आवासीय स्कूल में तब्दील करने पर सहमति दी गई। इसके अलावा रांची के एचईसी में अलग से स्टेट कमांड कंट्रोल सेंटर का निर्माण करने पर सहमति बनी। अभी यह रांची एसपी कार्यालय में है लेकिन यहां से पूरे जिले में परेशानी हो रही है, इसलिए मॉनिटरिंग के लिए स्टेट लेवल कमांड कंट्रोल सिस्टम बनेगा। कैबिनेट में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी साहिबगंज अमृत नरेश खलखो को सेवा से बर्खास्त करने के निर्णय पर मंजूरी दी गई। बैठक में कुल 25 मामलों में सहमति दी गई।

https://youtu.be/7yLyjMKApzY

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network