आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 02 फरवरी 2023 : पटना। ‘‘राष्ट्रीय कैडेट कोर ने अपनी स्थापना से लेकर आज तक के लंबे सफर में पूरी सजगता, तत्परता और निष्ठा के साथ अपने उद्देश्यों को पूरा करने का प्रयास किया है तथा ’एकता और अनुशासन’ के आदर्श वाक्य के साथ इक्कीसवीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए आगे बढ़ रहा है।‘‘- यह बातें महामहिम राज्यपाल श्री फागू चौहान ने एन०सी०सी० कैडेट्स के सम्मान में राजभवन परिसर में आयोजित ‘एट होम‘ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कही। बिहार-झारखण्ड के ये एन०सी०सी० कैडेट्स नई दिल्ली में आयोजित 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के राष्ट्रीय परेड में भाग लेकर लौटे हैं।

 राज्यपाल ने कहा कि एन०सी०सी० युवाओं के सर्वांगीण विकास हेतु सचेष्ट है। इसके द्वारा दिये जाने वाले संस्थागत प्रशिक्षण में सेना, नौसेना और वायु सेना से संबंधित बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण शामिल है। यह अपने कैडेट्स में साहस, नेतृत्व तथा खेल व टीम भावना के गुणों को विकसित करने हेतु भी प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त एन०सी०सी० कैडेट्स द्वारा सामाजिक हितों के विभिन्न कार्य जैसे- रक्तदान शिविरों का आयोजन, साक्षरता अभियान, दहेज एवं नशा उन्मूलन अभियान तथा कन्या भ्रूण हत्या के प्रति जागरूकता पैदा करना आदि कार्य तत्परतापूर्वक किये जाते हैं। वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता अभियान, आपदा प्रबंधन, ट्रैफिक कम्युनिटी पुलिसिंग, एच०आई०वी० के प्रति जागरूकता पैदा करने तथा गाँवों को अपनाने जैसे कार्यों में भी इनकी सहभागिता रहती है। पटना एवं राज्य के अन्य शहरों में यातायात जागरूकता और प्रबंधन कार्यक्रम में भी एन०सी०सी० कैडेट्स अपना योगदान दे रहे हैं।

 राज्यपाल ने इस बात पर संतोष और प्रसन्नता व्यक्त की कि एन०सी०सी० के माध्यम से हमारे देश में ऐसे लाखों युवा तैयार हो रहे हैं, जो राष्ट्रीय एकता, सामाजिक समरसता, साझी सांस्कृतिक विरासत और संवैधानिक मर्यादाओं के प्रति पूरी तरह निष्ठावान और प्रतिबद्ध हैं।  

उन्होंने कहा कि एन०सी०सी० के कैडेट्स को तेजस्वी एवं ऊर्जावान होना चाहिए  तथा नैतिक एवं चारित्रिक मूल्यों को धारण करते हुए देश के समग्र विकास और एक बेहतर समाज के निर्माण हेतु सतत प्रयत्नशील रहना चाहिए।

समारोह में बिहार एवं झारखंड की लोक संस्कृति पर आधारित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये। 

इस अवसर पर राज्यपाल ने एन०सी०सी० कैडेट्स की साईकिल रैली को झंडी दिखाकर फ्लैग इन किया। 15 जनवरी, 2023 को एल०एस० कॉलेज, मुजफ्फरपुर से यात्रा शुरू कर 25 कैडेट्स का यह दल इंडो-नेपाल बॉर्डर के विभिन्न स्थलों से होते हुए 1000 किलोमीटर की यात्रा साईकिल से पूरी कर आज राजभवन पहुँचा था। राज्यपाल ने इस मेगा साईक्लोथॉन को पुरस्कृत किया। राज्यपाल ने इंटर ग्रुप चैम्पियनशिप ट्रॉफी तथा गवर्नर्स बैनर भी प्रदान किया तथा सांस्कृतिक दल को पुरस्कृत किया। उन्होंने भारत की सैन्य शक्ति के विकास से संबंधित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। 

https://youtu.be/7yLyjMKApzY

इस अवसर पर कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के माननीय मंत्री श्री जितेन्द्र कुमार राय, राज्यपाल के प्रधान सचिव श्री रॉबर्ट एल० चोंग्थू, झारखंड एवं बिहार सब एरिया के जी०ओ०सी० मेजर जनरल विशाल अग्रवाल, एन०सी०सी० बिहार एवं झारखंड के ए०डी०जी० मेजर जनरल ए०एस० बजाज, सेना, एन०सी०सी०, राज्य सरकार एवं राजभवन के पदाधिकारीगण एवं अन्य लोग उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network