विधिवत पूजा – पाठ कर प्रतिमा को सार्वजनिक किया विद्यालय के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 18 फरवरी 2023 : सासाराम। इक्षा शक्ति एवं दृढ़ संकल्प के समक्ष पूरी कायनात को झुकना ही पड़ता है। यह कहानी है एक ऐसी महिला की जिन्होंने अपने दांपत्य जीवन के प्रारंभिक सफ़र में ही अपने साथी को परमपिता परमेश्वर के श्री चरणों में हमेशा के लिए खोया था और साथ था तो सिर्फ़ अपने बच्चों का जिनमें से कोई भी किशोरावस्था तक में नहीं थे।

जैसा कि कहते है की जीवन का नाम ही है कठिन परीक्षा तो शुरुआत हुई उनके अथक परिश्रम की गाथा और विपरीत परिस्थितियों की चुनौतियाँ परंतु दृढ़ संकल्पित थी ये महिला जिन्होंने ठान लिया था की हर हाल में अपने परिवार को बिखरने नहीं देंगी और समय था भारतवर्ष का आजादी का जब एक विधवा महिला को समाज काम करने तक की इजाज़त नहीं देता था। ऐसी विपरीत परिस्थितियों में सभी बच्चों का पालन पोषण एवं शिक्षित करने की ज़िम्मेदारियाँ हिमालय के माउंट एवरेस्ट से भी ऊँची प्रतीत होने लगती हैं। परंतु इक्षा शक्ति दृढ़ संकल्प से पूर्ण इस महिला ने ना सिर्फ़ अपने परिवार को समेटा बल्कि सभी संतानों को पूर्णतः शिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाया। ये महिला कोई और नहीं बल्कि रोहतास ज़िला के प्रसिद्ध शिक्षाविद् सह प्रख्यात समाजसेवी डॉ एस० पी० वर्मा सर की परमपूज्य स्वर्गीय माता जी हैं।

संत पाॅल स्कूल के बोटेनिकल गार्डन में बनाये गये स्व0 उमा देवी की प्रतिमा का विधिवत पूजनोत्सव कर अनावरण विद्यालय के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने किया। बताते चलें कि आज भी स्व0 उमा देवी मेयारी स्टेट के मलकिनी के रूप में प्रचलित हैं। इनका जन्म 25 मई 1918 को शाहाबाद जिले के धमार ग्राम में कायस्थ परिवार में हुआ था। इनका देहावसान 4 जनवरी 1995 को सासाराम स्थित जयनाथ भवन में हुआ था। तब अपने पीछे इन्होंने भरा – पूरा परिवार अपने पुत्र डाॅ एस पी वर्मा एवं पुत्रवधू वीणा वर्मा के हवाले छोड़ इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। आज भी नोखा थानान्तर्गत मेयारी एवं आसपास के सभी गाँव के लोग उमा देवी को मलकिनी के नाम से ज्यादा जानते हैं। विद्यालय के पंडित आर जी तिवारी एवं सहायक पंडित सी बी द्विवेदी ने घंटों मंत्रोचार कर मलकिनी के नाम से विख्यात उमा देवी की प्रतिमा के समक्ष पूजा, आरती व हवन कराया।

प्रतिमा अनावरण के अवसर पर स्व0 उमा देवी के पुत्र व विद्यालय के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा, पुत्रवधू वीणा वर्मा के अलावा परिवार के राहुल वर्मा, रोहित वर्मा सहित शहर के गणमान्य लोगों में डाॅ दिनेश शर्मा, रतन श्रीवास्तव , सुभाष कुमार कुशवाहा एवं कई शिक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network