आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 14 जुलाई 2022 : चेनारी : ज़िले के चेनारी प्रखंड के सुदूरवर्ती एवं पूर्व में नक्सली गतिविधियों के केंद्र रहे, कैमूर पर्वत श्रृंखला की तलहटी में बसे, मल्हीपुर पंचायत में, दिनांक 13 जुलाई, 2022 को रात्रि- विश्राम शिविर लगाया गया जो दिनांक 14 जुलाई के पूर्वाह्न तक चला। जिलाधिकारी महोदय के जनमानस से ‘सीधा संवाद ‘ कार्यक्रम-‘रात्रि विश्राम शिविर सह अनुश्रवण कार्यक्रम “की श्रृंखला में यह चतुर्थ रात्रि विश्राम शिविर था। उक्त शिविर में ,आसपास के पंचायतों से ही नही बल्कि समीपवर्ती प्रखंडों से भी लोग, जिलाधिकारी महोदय से मुखातिब होने मल्हीपुर पंचायत के पंचायत सरकार भवन पहुंचे।

मल्हीपुर रात्रि विश्राम शिविर की सबसे खास बात ये रही कि स्थानीय जनता में असीम उत्साह और सकारात्मक ऊर्जा देखने को मिला और अप्रत्याशित रूप से भारी संख्या में स्थानीय जनसमूह, मल्हीपुर के पंचायत सरकार भवन उमड़ पड़ा। स्वयं जिलाधिकारी महोदय ने उन्हें सरकार की कल्याणकारी और विकासपरक योजनाओं से , अपने संबोधन में,रूबरू कराते हुए, उन सभी के आवेदन पत्र स्वयं संकलित करते हुए ,उनके सम्यक निस्तार का निर्देश सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को, जो उस शिविर में उपस्थित थे, दिया। इस प्रकार, जिलाधिकारी महोदय के सांध्यकालीन पब्लिक इंटरेक्शन में 200 से अधिक व्यक्तियों ने अपने आवेदन पत्र सौंपे जिनमे सर्वाधिक अतिशय बिजली बिल, प्रधानमंत्री आवास योजना से आच्छादन की मांग,राशन कार्ड, भूमि विवाद,आयुष्मान कार्ड,दिव्यांगता सर्टिफिकेट आदि से सम्बंधित थे।

इस रात्रि विश्राम शिविर में, जिलाधिकारी महोदय के नेतृत्व में, ज़िले के सभी प्रमुख विभागों के पदाधिकारी द्वारा , मल्हीपुर पंचायत में, दिनांक 13 जुलाई के अपराह्न एवं दिनांक 14 जुलाई के पूर्वाह्न में, पंचायत के सभी वार्डों में, वार्डवार जांच टीम के रूप में, सरकार की विभिन्न कल्याणकारी तथा विकासपरक योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन की जांच की गई।

इस समग्र जांच का मंतव्य सहित जांच प्रतिवेदन जिला गोपनीय शाखा को दिनांक 14 जुलाई के अपराह्न में ही उपलब्ध कराया जाना है जिसके आलोक में, जिलाधिकारी महोदय द्वारा अग्रेतर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

उक्त अवसर पर , पंचायत सरकार भवन, मल्हीपुर में उपस्थित स्थानीय जनसमूह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी रोहतास, श्री धर्मेन्द्र कुमार ने कहा कि पंचायत/गांव/टोलों की ग्रामीण के दैनिक जीवन की छोटी से छोटी समस्याएँ ही सरकार और जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं जिनके सम्यक और त्वरित समाधान हेतु ही ये रात्रि विश्राम कैम्पों का आयोजन किया जाता है। उन्होंने पंचायत की जनता को आश्वस्त किया कि मल्हीपुर का पंचायत सरकार भवन मिनी ब्लॉक के रूप में सक्रियता से, सरकार के समस्त विकास कार्यों को मूर्त रूप देगा।यह शिविर जनशिकायतों के प्रभावी निराकरण तथा स्थानीय स्तर पर विद्यमान आमजनों के दैनिक जीवन की चुनौतियों एवं कार्यकलापों का participant observer के रूप में उनके द्वारा अनुश्रवण करने तथा तदनुरूप effective intervention करते हुए पंचायत निवासियों के दैनिक जीवन की चुनौतियों की बेहतर समझ तथा प्रभावी निराकरण हेतु एवं साथ-साथ, सरकार की सभी कल्याणकारी एवं विकासपरक योजनाओं के गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन की समग्र जांच हेतु ज़िले में साप्ताहिक रूप से लगाए जा रहे रात्रि -विश्राम शिविरों की श्रृंखला में चतुर्थ शिविर है। इस रात्रि विश्राम शिविर का मुख्य उद्देश्य, सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के धरातलीय क्रियान्वयन एवं आम जनों से जिला प्रशासन का सीधा संवाद एवं उनके आम दिनचर्या में उपस्थित चुनौतियां के अनुश्रवण ,पर्यवेक्षण एवं प्रभावी निराकरण है।

उक्त रात्रि विश्राम कार्यक्रम के अनुरूप, जिलाधिकारी महोदय ने रात्रि में स्वयं मल्हीपुर पंचायत के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए गांव/टोले के सभी आयु समूह के aलोगों से इंटरैक्ट किया। उनकी समस्याओं को सुना एवं तदनुरूप संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनके शीघ्र निष्पादन का निदेश दिया। जिलाधिकारी महोदय ने दुर्गावती जलाशय से विस्थापित , बादलगढ़ बस्ती के लोगों की समस्याओं को सुना।उन्होंने उन सभी को अपनी भावी पीढ़ी को शिक्षा से जुड़ने का संकल्प दिलाया।उन्होंने बादलगढ़ बस्ती में पुराने स्कूल भवन में आंगनबाड़ी केंद्र के नियमित संचालन का निर्देश दिया।
रात्रि भ्रमण के क्रम में जिलाधिकारी महोदय की मुलाकात नहर के तट पर बसे दिव्यांग दंपति देव कुमार राय एवं संध्या देवी से हुई। देव कुमार राय ने उन्हें बताया कि कोरोना काल मे वे अपने गांव लौट हैं और उन्हें पक्के और सुरक्षित आवास की नितांत आवश्यकता है। जिलाधिकारी महोदय ने ना केवल उनका दिव्यांगता सर्टिफिकेट तैयार करवाने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया बल्कि उनको प्रधानमंत्री आवास योजना की प्राथमिकता सूची में डाल कर शीघ्र प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने का निर्देश डीडीसी, रोहतास को दिया।

जिलाधिकारी महोदय ने नव निर्मित बादलगढ़ नहर चेक डैम का भी निरीक्षण किया।

उक्त रात्रि विश्राम कार्यक्रम में आमजनों से प्राप्त सभी आवेदनों पर यूनिक नंबर डालकर उन्हें संबंधित अधिकारियों को त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निष्पादन किया जाता है।

उक्त रात्रि विश्राम शिविर के दौरान 13 जुलाई के संध्या प्रहर एवं 14 जुलाई के प्रातः कुल मिलाकर लगभग 275 से अधिक लोगों के आवेदन एवं परिवादों को जिलाधिकारी महोदय ने स्वयं ग्रहण करते हुए उनमे से अधिसंख्य मामलों यथा पात्र व्यक्तियों का राशन कार्ड निर्माण कार्य, दिव्यांगों का दिव्यांगता सर्टिफिकेट, आयुष्मान कार्ड, वृद्धावस्था पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना से आच्छादन आदि के संबंध में सम्बंधित अधिकारियों को त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया।

शिविर की एक बड़ी उपलब्धि 400 से अधिक आयुष्मान कार्ड का निर्माण रहा जिनके लिए विशेष रूप से , पूर्व से ही ,वार्डवार कैम्प लगाए गए थे। मल्हीपुर पंचायत सरकार भवन अवस्थित स्वास्थ्य उप केंद्र द्वारा दिवा-रात्रि सत्र में लगातार आगंतुकों को औषधि/उपचार दिया जाता रहा।

वार्डवार जांच दलों द्वारा, सरकार की सात निश्चय योजना के तहत नाली/गली, नल-जल, मनरेगा के कार्यों,आंगनबाड़ी, पीडीएस, विद्यालय आदि की जांच की गई।जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि जांच के क्रम में पाई गई गड़बड़ियों अथवा योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर पाई गई शिथिलता अथवा लापरवाही की दशा में संबंधित पदाधिकारियों /कर्मियों पर कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

भूमि विवादों के संबंध में भी उन्होंने भूमि सुधार उपसमाहर्ता एवं अंचलाधिकारी , चेनारी को प्राथमिकता के आधार पर उनके शीघ्र निष्पादन का निर्देश दिया। रात्रि विश्राम शिविर के दौरान कृषि, पशुपालन, जीविका, स्वास्थ्य, लोक शिकायत , revenue आदि विभागों के शिविर लगाए गए।पशुओं की ear टैगिंग तथा vaccination की कार्रवाई भी की गई। जिलाधिकारी अपने पंचायत भ्रमण के दौरान माननीय मुख्यमंत्री महोदय के समाज सुधार अभियान, बाल विवाह, दहेज उन्मूलन एवं नशा मुक्ति अभियान के बारे में भी प्रभावी ढंग से लोगों को संदेश दिया।

https://youtu.be/P_MU5gk5YkA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network