आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 23 जनवरी 2023 : बिक्रमगंज । कृषि विज्ञान केंद्र बिक्रमगंज के द्वारा सोमवार को तीन दिवसीय किसान उत्पादक समूह के 30 निदेशकों को प्रशिक्षण दिया गया । यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 3 दिनों तक चलेगा , इसके माध्यम से रोहतास जिले में किसान उत्पादकता समूह का बेहतर प्रबंधन एवं विपणन कार्य करने हेतु प्रशिक्षण दिया जाएगा । सात किसान उत्पादकता समूह के 35 निदेशक एवं सदस्यों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया है । यह प्रशिक्षण कार्यक्रम नाबार्ड एवं कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित है ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन डीडीएम नाबार्ड सुनील कुमार एवं प्रधान डॉ आर के जलज ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया । प्रधान डॉ आर के जलज ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि किसान उत्पादकता समूह को केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार वित्तीय प्रोत्साहन व्यापक पैमाने पर दे रही है , इसका लाभ उठाने की जरूरत है । अपने जिला के एफपीओ भी बहुत अच्छा विपणन कार्य कर सकते हैं । अपने जिला में धान एवं गेहू आधारित छोटे उद्योगों का अच्छा विकास संभव है । मवेशी, मुर्गी एवं मत्स्य आधारित उत्पादों का भी विपणन एफपीओ के द्वारा आसानी से किया जा सकता है और सरकार द्वारा लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है । नाबार्ड के जिला विकास प्रबधंक सुनील कुमार ने किसान उत्पादक संगठन ( एफपीओ ) का क्षमतावर्द्धन व एफपीओ चलाने के लिए सभी डॉक्यूमेंटेशन एवं कागजी प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया । उन्होंने सभी उपस्थित निदेशक मंडल के सदस्यों को विपणन संबंधित कई आवश्यक जरूरतों एवं बाजार के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी । उनके द्वारा चार्टर्ड अकाउंटेंट से भी प्रशिक्षण दिलाया जाएगा ।

इस कार्यक्रम मे मगध विकास भारती के 01 एफपीओ के निदेशक मंडल के सदस्य , परोपकारी सर्वांगीण विकास समिति के 04 एफपीओ के निदेशक मंडल के सदस्य व अमल मानव जागृति कल्याण संस्था के 02 एफपीओ के निदेशक मंडल के सदस्यों का प्रशिक्षण दिया गया । डॉ रामाकांत सिंह ने प्रतिभागियों को प्राकृतिक खेती से समाज सुधार एवं उत्पादकता में वृद्धि एवं मिट्टी का जांच का महत्व के बारे में विस्तार पूर्वक बताया । डॉ रतन कुमार उद्यान वैज्ञानिक ने जिले में सब्जी एवं फूल संबंधी संभावनाओं को लेकर विस्तार पूर्वक निदेशक मंडल के सदस्यों को जानकारी दी । इस कार्यक्रम में हरेंद्र प्रसाद शर्मा, सुबेश कुमार, अभिषेक कौशल, प्रवीण कुमार इत्यादि लोग उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network