आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 05 सितम्बर 2022 : सासाराम : जिला पदाधिकारी रोहतास श्री धर्मेंद्र कुमार द्वारा जिला स्थापना दिवस की तैयारी के संबंध में की गई बैठक आज दिनांक 05.09.2022 को रोहतास जिले के स्थापना दिवस समारोह को भव्य एवं आकर्षक तरीके से मनाए जाने के संबंध में,समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष( डीआरडीए हॉल) में, जिलाधिकारी रोहतास ,श्री धर्मेंद्र कुमार की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया जिसमें डीडीसी,वन प्रमंडल पदाधिकारी रोहतास,अपर समाहर्ता रोहतास, अनुमंडल पदाधिकारी डेहरी/ बिक्रमगंज/ सासाराम समेत जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी एवं अन्य महत्वपूर्ण विभागों यथा स्वास्थ्य, शिक्षा, कल्याण आदि के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे ।

बैठक में जिले के स्थापना दिवस को भव्य तरीके से मनाने के लिए कई प्रस्तावों पर चर्चा की गई । ज्ञातव्य है कि रोहतास जिले की स्थापना 10 नवंबर 1972 को हुई थी। तभी से 10 नवंबर 1972 को जिला स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष रोहतास जिला का स्थापना का 50 वर्ष को देखते हुए उसके अनुरूप ही एक अनूठे और विशेष अंदाज़ में मनाने का निर्देश जिलाधिकारी महोदय ने सभी संबंधित को दिया। इस निमित्त ,जिला प्रशासन की ओर से, ज़िला स्थापना दिवस से संबंधित बैनर लगाए जाएंगे। साथ ही,जिले के गौरवशाली इतिहास और वर्तमान की उपलब्धियों को प्रदर्शित करता करता हुआ पुस्तिकाएं तथा नुकड़ नाटक कराने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी रोहतास श्री धर्मेंद्र कुमार द्वारा जिले के स्थापना दिवस के अवसर पर फजलगंज स्थित मल्टीपरपज हॉल में जिलास्तरीय क्विज प्रतियोगिता, वाद -विवाद प्रतियोगिता, फजलगंज स्टेडियम में छात्र-छात्राओं की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता आदि के आयोजन संबंधी निर्देश भी संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया। स्थापना दिवस के दिन 10.11.2022, को जिलाधिकारी महोदय ने सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियों को भाग लेने का निर्देश दिया। स्थापना दिवस के अवसर पर रोहतास जिले के अतीत एवं वर्तमान की उपलब्धियों एवं भविष्य की संभावनाओं को रेखांकित करता हुआ एक कॉफी टेबल बुक का संयोजन करने का निर्देश जिलाधिकारी महोदय द्वारा दिया गया। उक्त कॉफी टेबल बुक के संयोजन एवं प्रकाशन का दायित्व उप विकास आयुक्त महोदय रोहतास को दिया गया ।

सभी उपस्थित पदाधिकारी से स्थापना दिवस को आकर्षक बनाने हेतु सुझाव आमंत्रित किए गए हैं और इस संबंध में पुनः एक बैठक का आयोजन किया जाने संबंधी निर्देश दिए गए, जिसमें पुलिस अधीक्षक महोदय भी उपस्थित रहेंगे।

उक्त बैठक में प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार बंधु भी उपस्थित रहे एवं उन्होंने भी बहुमूल्य सुझाव दिए।

बैठक में उपस्थित सभी विभागों के पदाधिकारियों से आगामी स्थापना दिवस मनाया जाने हेतु सभी बिंदुओं पर विचार विमर्श करते हुए जिला स्थापना दिवस को विशेष रूप से मनाया जाने के संबंध में निम्नांकित निर्देश दिए गए

इस वर्ष स्थापना दिवस के अवसर पर वीडियोग्राफी एवं स्मारिका पत्रिका को तैयार किए जाने का निर्णय लिया गया जिसमें जिले के सभी विकास कार्यों का उल्लेख किया जाएगा तथा तथा जिले में उपलब्ध पोटेंशियल पर फोकस किया जाएगा।

स्थापना दिवस के अवसर पर वैसे सभी लोगों को आमंत्रित किया जाएगा जिनके कारण जिले के बाहर लोग रोहतास जिला को जानते हैं। वैसे व्यक्ति जो किसी क्षेत्र में उपलब्धि हासिल कर चुके हैं तथा अपने सम्यक ज्ञान एवं अनुभव से जिले को मार्ग दिखाना चाहते हो ,जैसे विभिन्न खेलों के खिलाड़ी, साहित्यकार ,वैज्ञानिक ,उद्योगपति, इत्यादि आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया। साथ ही उन सभी व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा तथा उनके अनुभव का प्रयोग करते हुए जिले को नए मुकाम तक ले जाया जाएगा।

इस संबंध में प्रभारी पदाधिकारी जिला सामान्य शाखा को निर्देश दिया गया कि उक्त सभी बिंदुओं हेतु एक समिति का गठन करना सुनिश्चित करेंगे ।

जिला स्थापना दिवस 2 दिन मनाया जाएगा जिसमें सभी विभागों के द्वारा अपने-अपने विभाग से संबंधित विकासात्मक कार्य एवं चलाई जा रही योजनाओं से संबंधित स्टॉल प्रदर्शनी आदि फजलगंज स्टेडियम में लगाया जाएगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन को संपन्न कराने हेतु अपर समाहर्ता तथा अनुमंडल पदाधिकारी रोहतास को निर्देश किया गया है तथा उस के माध्यम से जिले में कला संस्कृति के क्षेत्र में भी एक विकासात्मक आयाम देने संबंधी निर्णय लिया जाएगा

अंत में धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक समाप्त की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network