जिले में आज 16.90 लाख बच्चों को खिलाई जाएगी अल्बेंडाजोल की गोली

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 15 मार्च 2023 : सासाराम। 16 मार्च को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के पूर्व बुधवार को सासाराम फजलगंज स्थित डायट के अभ्यास विद्यालय में कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिला शिक्षा पदाधिकारी संजीव कुमार एवं डीआईओ डॉ आर के पी साहू ने मध्य विद्यालय फजलगंज के बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर किया। कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए एसीएमओ डॉ अशोक कुमार सिंह ने बताया कि कभी कभी बच्चों के पेट मे कीड़े हो जाते हैं। जिससे बच्चों की पाचन क्रिया कमजोर हो जाती और धीरे धीरे बच्चे एनीमिया के शिकार हो जाते हैं । क्योंकि पेट मे मौजूद कृमि शरीर में मौजूद खून को अपना भोजन बनाते हैं । उन्होंने बताया कि अल्बेंडाजोल की एक खुराक कृमि से मुक्ति दिलाता है। एसीएमओ ने बताया कि 16 मार्च को पूरे जिले में एक साथ कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी और 1 से 19 आयु वर्ग वाले बालक बालिकाओं को दवा खिलाई जाएगी। वहीं 16 मार्च को छूटे हुए बच्चों को 20 मार्च को मॉप अप दिवस पर अल्बेंडाजोल की खुराक खिलाई जाएगी।

जिले में 16.90 लाख बच्चों को खिलाई जाएगी अल्बेंडाजोल की खुराक

कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम में रोहतास जिले में 16 लाख 90 हज़ार 675 से अधिक बच्चों को अल्बेंडाजोल की खुराक खिलाई जाएगी। जिसमें 1 से 2 वर्ष के बच्चों को अल्बेंडाजोल की आधी गोली खिलाई जाएगी, जबकि 3 वर्ष से अधिक के बच्चों को अल्बेंडाजोल की एक गोली खिलाई जाएगी। यह गोली स्वास्थ्यकर्मी अपने सामने खिलाएंगे। इसके लिए जिले के सभी 3236 आंगनबाड़ी केंद्रों पर 9 लाख 35 हज़ार 13 अल्बेंडाजोल की गोली उपलब्ध करा दी गई। वहीं सरकारी एवं निजी विद्यालयों में 7 लाख 37 हज़ार 662 अल्बेंडाजोल की गोली उपलब्ध कराई गई है।

शत प्रतिशत बच्चों को दवा खिलाने के रखा गया लक्ष्य

डीआईओ डॉ आर के पी साहू ने कहा कि जिले में शत प्रतिशत बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। सरकारी स्कूल, निजी स्कूल, केंद्रीय विद्यालय एवं इंजीनियरिंग कॉलेज के बच्चों को दवा खिलाई जाएगी। वहीं ज़िला शिक्षा पदाधिकारी संजीव कुमार ने कहा कि सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य को बच्चों को दवा खिलाने के लिए दिशा निर्देश दे दिया गया है। 16 मार्च को सभी विद्यालयों के बच्चों को शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराने के लिए भी निर्देश जारी कर दिया गया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीपीसी संजीव मधुकर ने की । मौके पर डीपीएम अजय कुमार, डीसीएम चन्दा कुमारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएचएम प्रवीण कुमार, बीसीएम ममता कुमारी, यूनिसेफ के एसएमसी असजद इकबाल सागर, दिवाकर पाठक, एडीपीसी राजदेव प्रसाद,एपीओ जियाउल हक, एपीओ रामभजन राम, मध्य विद्यालय फजलगंज के प्रधानाचार्य मनोज कुमार, कृमि विभाग के चंद्रभान दुबे, डीपीएम जीविका सहिय अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network