आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 10 मार्च 2023 : सासाराम (रोहतास) : राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार नई दिल्ली एवं बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना के निर्देशानुसार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर रोहतास महिला महाविद्यालय के प्रांगण में महिला सशक्तिकरण पर विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव श्री छेदी राम, रोहतास जिला विधिज्ञ संघ के अध्यक्ष राजेश कुमार, रोहतास महिला महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ सुधीर कुमार सिंह, महिला हेल्प लाइन की आफरीन तरन्नुम, जीविका की ओर से डीपीएम अरुण कुमार उपस्थित रहे।कार्यक्रम का शुभारंभ आगत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। ततपश्चात कॉलेज की छात्राओं द्वारा राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम का संचालन व्यवहार न्यायालय के प्रधान सहायक सह सिरिस्तेदार मनोज कुमार पाण्डेय के द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव श्री छेदी राम ने महिलाओं को संविधान प्रदत अधिकारों एवं सरकार की विभिन्न योजनाओं के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी।सभा को संबोधित करते हुए रोहतास जिला विधिज्ञ संघ के अध्यक्ष श्री राजेश कुमार ने महिला शिक्षा के क्षेत्र में आयी जागरूकता को स्वावलंबन की दिशा में अभूतपूर्व कदम बताया। रोहतास महिला महाविद्यालय के प्रधानाचार्य और समाज शास्त्र के अध्येता डॉ सुधीर कुमार सिंह ने कहा कि सामाजिक, सांस्कृतिक पुनर्जागरण एवं आर्थिक स्वावलंबन ही महिला सशक्तिकरण की दिशा निर्धारित करता है।

इस अवसर पर पैनल अधिवक्ता विनोद कुमार मिश्रा ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की उपादेयता और महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में किए गए योगदान को रेखांकित किया। वरीय अधिवक्ता संजय कुमार तिवारी ने राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका को पुनर्परिभाषित करने पर बल दिया। वहीं पैनल अधिवक्ता श्रीमती राधिका शर्मा ने सामाजिक जीवन में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार और उसके निवारण संबन्धी विधिक सहायता को विस्तृत रूप से बताया।अपनी ओजपूर्ण कविता के साथ पीएलवी सुगान्ती कुमारी ने समाज के अंतिम पायदान पर खड़ी महिलाओं के सशक्त होने की गाथा को अपने गीतों से नया स्वर दिया। मौके पर महाविद्यालय की छात्राएं, पीएलवी, आशा एवं जीविका कार्यकर्ता सहित लोक अदालतकर्मी राजीव कुमार, राजेश प्रभात, अमरेंद्र कुमार, योगेंद्र कुमार सहित कई अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network