आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 03 मार्च 2023 : पूर्व मिस यूनिवर्स और एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने अपने हार्ट अटैक के खबर को बताकर लोगों को झटका दिया। जी हां, अदाकारा ने बताया कि कुछ दिन पहले उन्हें हार्ट अटैक आया था। जिसके बाद डॉक्टर ने उन्हें बचाने के लिए नसों में स्टेंट डाला।

बॉलीवुड अदाकारा सुष्मिता सेन ने हाल ही में एक पोस्ट डाला। उन्होंने पिता के साथ फोटो शेयर करके कैप्शन में लिखा, ‘मुझे कुछ दिनों पहले हार्ट अटैक आया था। जिसके बाद डॉक्टर्स ने एंजियोप्लास्टी करके नसों में स्टेंट डाला है।’ अदाकारा के ऊपर खतरा टल गया है।

सुष्मिता ने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है कि वह एकदम ठीक हैं तथा जिंदगी जीने के लिए फिर से तैयार हैं। उनके पोस्ट को देखकर कई लोग शॉक्ड हैं तथा उनकी लंबी उम्र की दुआएं कर रहे हैं। उन्होंने पोस्ट में लिखा है, अपना दिल खुश और हिम्मत से भरा रखो और यह तुम्हारा साथ तब देगा जब तुम्हें इसके साथ की सबसे ज्यादा आवश्यकता होगी शोना, ये ज्ञान की बातें मेरे पिता ने कही थीं। मुझे कुछ दिन पहले दिल का दौरा पड़ा था। ऐंजियोप्लास्टी हो गई है…स्टेंट लग गया है तथा सबसे खास बात, मेरे कार्डियोलॉजिस्ट ने बताया है कि मेरा दिल बड़ा है। कई लोगों का शुक्रिया जिन्होंने समय पर मदद की तथा सही कदम उठाया, यह मैं दूसरे पोस्ट में बताऊंगी। यह पोस्ट केवल अपने वेलविशर्स और चाहने वालों यह खुशखबरी देने के लिए कि सब ठीक है तथा मैं कुछ जिंदगी जीने के लिए फिर से तैयार हूं।

हार्ट अटैक कब आता है

हार्ट को जब ब्लड की आपूर्ति करने वाली धमनियों में जब प्लाक जमा हो जाता है। तो इसकी वजह से ब्लड फ्लो कम हो जाता है या रुक जाता है। जिससे हार्ट अटैक आता है।

स्टेंट की कब पड़ती है जरूरत

जब एक या कई नसों के अंदर कोलेस्ट्रॉल या अन्य पदार्थ जम जाता है जिसे प्लाक कहते हैं तो वे ब्लॉक हो जाते हैं। इसकी वजह से दिल तक पहुंचने वाली खून की मात्रा कम हो जाती है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक आता है। डॉक्टर मरीज की जान बचाने के लिए एंजियोप्लास्टी सर्जरी करके आर्टरी यानी धमनियों में स्टेंट डालते हैं। ताकि ब्लॉकेज को खोलकर ब्लड फ्लो को सामान्य बनाया जा सकें।

एंजियोप्लास्टी तीन तरह के होते हैं

डॉक्टर के मुताबिक एक घंटे के भीतर र मरीज को एंजियोप्लास्टी मिलने से मौत का जोखिम कम हो सकता है। एंजियोप्लास्टी तीन प्रकार के होते हैं। बैलून एंजियोप्लास्टी, लेजर एंजियोप्लास्टी और एथरेक्टॉमी एंजियोप्लास्टी।

एंजियोप्लास्टी के बाद बरतनी चाहिए ये सावधानी

डॉक्टर की सलाह पर दवाएं टाइम पर लेनी चाहिए धूम्रपान की आदत को छोड़ देनी चाहिए एक्सरसाइज नियमित रूप से करनी चाहिए बैलेंस डाइट को आदत में शामिल करना चाहिए टेंशन से बचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network