आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 09 अगस्त 2022 : मुंबई । महाराष्ट्र में टीम शिंदे-फडणवीस का विस्तार हुआ। टीम में मंगलवार को 18 सदस्यों को शामिल किया गया। हालांकि बहुप्रतीक्षित मिनी कैबिनेट विस्तार के तुरंत बाद, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के टीम में एक भी महिला को शामिल नहीं करने और कथित तौर पर तीन दागी विधायकों को शामिल करने के लिए विभिन्न हलकों से आलोचना का सामना करना पड़ा। इसके साथ, शिंदे और भाजपा के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस सहित कैबिनेट मंत्रियों की संख्या 20 हो गई है – 43 की कुल संख्या के आधे से भी कम। मंगलवार की कवायद का उद्देश्य 17 अगस्त से शुरू हो रहे विधानसभा के आगामी मानसून सत्र को आगे बढ़ाना था, और विस्तार के अगले चरण में कुछ कैबिनेट रैंक और अन्य राज्य मंत्री के रूप में बाद में किए जाएंगे। शिंदे समूह (तीन) और भाजपा (12) दोनों में कई महिला विधायकों की मौजूदगी के बावजूद, दोनों पक्षों ने उनकी उपेक्षा की है। हालांकि, तीन कथित रूप से दागी विधायक, शिंदे खेमे के दो और भाजपा के एक विधायक, अब मंत्री हैं – अब्दुल सत्तार, संजय राठौड़ (शिंदे समूह) और भाजपा के विजयकुमार गावित।

बीजेपी के इन दिग्गजों को बनाया गया मंत्री :

गिरीश महाजन (Girish Mahajan) : गिरीश महाजन (62) उत्तरी महाराष्ट्र से बीजेपी नेता हैं और उन्होंने छह बार विधानसभा चुनाव जीता है। उन्हें उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का करीबी माना जाता है।

चंद्रकांत पाटील (Chandrakant Patil) : नए मंत्रियों में बीजेपी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल (63) भी शामिल हैं। पाटिल दो बार पार्षद रह चुके हैं तथा पश्चिमी महाराष्ट्र से विधायक हैं। वह 2014-19 के दौरान राजस्व एवं लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के मंत्री थे।

राधाकृष्ण विखे पाटील (Radhakrishna Vikhe Patil) : राधाकृष्ण विखे पाटिल (63) अहमदनगर जिले से सात बार के विधायक हैं। वह 2014-19 के दौरान कांग्रेस में रहते हुए विधानसभा में विपक्ष के नेता थे लेकिन 2019 में बीजेपी के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीते।

सुधीर मुनगंटीवार (Sudhir Mungantiwar) : सुधीर मुनगंटीवार (60) विदर्भ के चंद्रपुर जिले से छह बार विधायक चुने गए हैं। 2014-19 के दौरान वह वित्त एवं वन मंत्री थे।

रवींद्र चव्हाण (Ravindra Chavan) : बीजेपी के ही रवींद्र चव्हाण (51) ठाणे जिले से तीन बार के विधायक हैं। वह 2014-19 के दौरान राज्य मंत्री रह चुके हैं।

विजयकुमार गावित (Vijaykumar Gavit) : विजयकुमार गावित (67) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) छोड़कर 2014 में बीजेपी में शामिल हुए थे। वह पांच बार विधायक बन चुके हैं। वह उत्तरी महाराष्ट्र के नंदरबार जिले से आते हैं।

अतुल सावे (Atul Save) : अतुल सावे (60) मराठावाड़ा (औरंगाबाद जिला) से बीजेपी के दो बार के विधायक हैं। वह राज्य में पहले मंत्री रह चुके हैं।

सुरेश खाडे (Suresh Khade) : सुरेश खडे (64) पश्चिम महाराष्ट्र के सांगली जिले से बीजेपी के दो बार विधायक रह चुके हैं। वह राज्यमंत्री हैं।

मंगलप्रभात लोढा (Mangal Prabhat Lodha) : मंगल प्रभात लोढ़ा (66) मुंबई से भाजपा के पांच बार विधायक रह चुके हैं। वह पार्टी की मुंबई इकाई के अध्यक्ष भी हैं। प्रतिष्ठित बिल्डर लोढ़ा ने 2014 के विधानसभा चुनाव में अपनी संपत्ति 441 करोड़ रुपये बतायी थी और राज्य के सबसे अमीर विधायक हैं।

शिवसेना के शिंदे गुट के इन नेताओं को बनाया गया मंत्री

गुलाबराव पाटील (Gulabrao Patil) : उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव जिले से शिवसेना के चार बार के विधायक गुलाबराव पाटिल (56) ने मंत्री पद की शपथ ली हैं। वह उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार में मंत्री थे।

उदय सामंत (Uday Samant) : उदय सामंत (46) रत्नागिरी जिले से शिवसेना के चार बार के विधायक हैं। वह एमवीए सरकार में मंत्री थे ।

संदीपान भुमरे (Sandipan Bhumre) : शिवसेना के संदीपन भुमरे (59) पांच बार विधायक का चुनाव जीत चुके हैं और वह मराठावाड़ा के औरंगाबाद जिले का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह पूर्ववर्ती सरकार में कैबिनेट मंत्री थे।

दादा भुसे (Dada Bhuse) : उत्तरी महाराष्ट्र के नासिक जिले से शिवसेना के चार बार के विधायक दादा भुसे (58) एमवीए सरकार में मंत्री थे।

शंभूराज देसाई (Shambhuraj Desai) : सातारा जिले से शिवसेना के तीन बार के विधायक शंभूराज देसाई (55) एमवीए सरकार में कनिष्ठ मंत्री थे।

संजय राठोड (Sanjay Rathod) : संजय राठोड (51) यवतमाल जिले से चार बार शिवसेना के विधायक रहे हैं।

तानाजी सावंत (Tanaji Sawant) : उस्मानाबाद जिले से शिवसेना के विधायक तानाजी सावंत (58) विधान परिषद के पूर्व सदस्य और पूर्व मंत्री हैं। ठाकरे सरकार में वें जल संरक्षण मंत्री थे ।

अब्दुल सत्तार (Abdul Sattar) : अब्दुल सत्तार (54) मराठावाड़ा से तीन बार के विधायक हैं। वह पहले दो कार्यकाल में कांग्रेस के साथ थे और 2019 में शिवसेना में शामिल हो गए थे।

दीपक केसरकर (Deepak Kesarkar) : शिंदे गुट के मुख्य प्रवक्ता दीपक केसरकर (67) शिवसेना के तीन बार के विधायक हैं। वह सिंधुदुर्ग जिले से आते हैं तथा पहले भी राज्य के मंत्री रह चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network