आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 18 फरवरी 2023 : पटना। बिहार में राजधानी पटना सहित राज्य के सभी शिवालयों में महाशिवरात्रि पर्व को लेकर भक्तों का तांता लगा हुआ है। हर-हर महादेव के नारे गूंज रहे हैं। मंदिरों में पूजन, जलाभिषेक, रूद्राभिषेक के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। पटना के मंदिरों में शनिवार को तड़के से भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। महाशिवरात्रि के मौके पर भक्त अपने अराध्य की पूजा-अर्चना करने के लिए शिवालयों में पहुंच रहे हैं। शिवालयों में शिव भक्तों की कतार लगी है। पटना में छोटे-बड़े सभी शिवालयों को फूलों से सजाया गया है और आकर्षक ढंग से रोशनी की व्यवस्था की गई है।

मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, रोहतास, भागलपुर, सुपौल, पूर्वी चंपारण सहित सभी जिलों के शिवालयों में सुबह से ही भक्ति के गीत बज रहे हैं। महिला शिवभक्त गीत गाकर भगवान शिव को खुश करने का प्रयास कर रही हैं। महादेव और मां पार्वती के विवाहोत्सव महाशिवरात्रि के पर्व पर कई मंदिरों में शोभायात्रा और झांकी भी निकाली जाएगी।

पटना में खाजपुरा शिव मंदिर में इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं। महाशिवरात्रि के मौके पर श्रीश्री महाशिवरात्रि महोत्सव शोभायात्रा अभिनंदन समिति द्वारा शाम भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। समिति के शुभम राज सिंह ने बताया कि पटना के 28 इलाकों में शोभायात्रा द्वारा शिव बारात निकाली जाएगी। सभी शोभायात्राएं बेली रोड स्थित खाजपुरा शिव मंदिर के पास एकत्रित होंगी और सभी का अभिनंदन किया जाएगा।

समिति के संयोजक और दीघा के विधायक संजीव चैरसिया ने बताया कि शोभायात्रा को लेकर शहर तैयार है। मंदिर परिसर को भव्य तरीके से सजाया गया है। इस कार्यक्रम में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई मंत्री, सांसद, विधायक भी भाग लेंगे।

https://youtu.be/7yLyjMKApzY

उन्होंने कहा कि इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है, उससे जी 20 देशों में रहने वाले प्रवासी भारतीय भी जुडेंगें। ये प्रवासी भारतीय वर्चुअल माध्यम से इसमें शामिल हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष इस कार्यक्रम में एक लाख से अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना है।

महाशिवरात्रि के मौके पर कई शिवालयों और मंदिरों में अखंड कीर्तन, जलाभिषेक और रूद्राभिषेक का अनुष्ठान हो रहा है। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध भी किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network