पंचायती राज संस्थाओं के विद्यालयों में नियुक्त महिला शिक्षिकाओं को चाइल्ड केयर लीव लेने के संबंध में नियमावली विचाराधीन

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 17 मार्च 2023 : पटना। बिहार विधान परिषद में आज शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने कहा कि 2023 अंत तक हाईस्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति पूरी कर ली जाएगी। भाजपा के प्रमोद कुमार के तारांकित प्रश्न के उत्तर में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के लिए नई शिक्षक नियुक्ति नियमावली के आधार पर पारदर्शी तरीके से बहाली होगी। भाजपा के नवल किशोर यादव ने पूरक प्रश्न पूछा कि नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी या नियुक्ति पूरी होगी। इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि नियुक्ति पूरी हो जाएगी।

मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने कहा कि 2023 अंत तक हाईस्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति पूरी कर ली जाएगी।  नई शिक्षक नियुक्ति नियमावली में यह व्यवस्था जोड़ने का प्रयास होगा।शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने संजीव श्याम सिंह के तारांकित प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी। शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने कहा कि बिहार पंचायत /नगर प्रारंभिक विद्यालय सेवा नियमावली 2020 के नियम के तहत राज्य की महिला शिक्षिकाओं को 180 दिनों का मातृत्व अवकाश नियमावली अधिकतम प्रभावी है। इस नियमावली में चाइल्ड केयर लीव का कोई प्रावधान नहीं है। हालांकि उन्होंने यह भी जानकारी दी कि राज्य की पंचायती राज संस्थाओं के विद्यालयों में नियुक्त महिला शिक्षिकाओं को चाइल्ड केयर लीव लेने के संबंध में प्रस्तावित नियमावली विचाराधीन है।

नियोजित शिक्षकों को चिकित्सा अवकाश की स्वीकृति से जुड़े अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में शिक्षा मंत्री ने कहा कि चिकित्सा अवकाश की स्वीकृति का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

प्रश्नकर्ता संजय कुमार सिंह ने पूरक प्रश्न पूछा कि नगर या पंचायती राज संस्थाओं के शिक्षकों के चिकित्सा अवकाश की स्वीकृति का अधिकार नियोजन इकाई के सचिव को दिया गया है। चिकित्सा अवकाश की स्वीकृति में महीनों समय लग जाता है। ऐसे में संबंधित शिक्षक का वेतन बंद हो जाता है। जदयू के संजीव कुमार सिंह कहा शिक्षकों की जिला कैडर बनाने की तैयारी है तो इसका लाभ देना शुरू कर देना चाहिए। इस पर मंत्री ने कहा कि नई नियमावली में यह व्यवस्था जोड़ने का प्रयास होगा, जिससे चिकित्सा अवकाश में आसानी होगी।

निर्दलीय सर्वेश कुमार और भाजपा की निवेदिता सिंह के अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में शिक्षा मंत्री ने कहा कि यूजीसी स्केल में लाइब्रेरियन पद सृजन का विचार नहीं है। पूरक प्रश्न के बाद शिक्षा मंत्री ने भरोसा दिया कि इस मामले पर समीक्षा की समीक्षा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network