आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 18 दिसंबर 2021 : दरभंगा : मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज दरभंगा में प्रस्तावित एम्स की अधिग्रहित की गई भूमि का हवाई सर्वेक्षण किया । इसके पश्चात डी ० एम ० सी ० एच ० ऑडिटोरियम में मुख्यमंत्री ने दरभंगा एम्स तथा अवशेष भूमि पर डी ० एम ० सी ० एच ० के पुनर्गठन हेतु समीक्षा बैठक की । समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव श्री कौशल किशोर ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से दरभंगा एम्स की प्रस्तावित जमीन के हवाई सर्वेक्षण की वीडियो फुटेज , नजरी नक्शा , 4 लेन कनेक्टिविटी साइट प्लान , पावर सब स्टेशन , मिट्टी भराई का कार्य , जलापूर्ति आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी । उन्होंने डी ० एम ० सी ० एच ० के पुनर्गठन के मद्देनजर संस्थानों के स्थानांतरण , फेज वाइज प्लान , डेवलपमेंट प्लान , स्टूडेंट स्ट्रेंथ , मास्टर प्लान आदि के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी । समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दरभंगा एम्स के लिए 200 एकड़ भूमि की कोई उपयोगिता नहीं है । इसके लिए 150 एकड़ भूमि पर्याप्त है । डी ० एम ० सी ० एच ० के पास जितनी जमीन है उसमें से एम्स के लिए जितनी जरुरी हो उतनी जमीन दी जाय । उन्होंने कहा कि मेरी पहल पर ही दरभंगा में एम्स का निर्माण होने जा रहा है । मेरी इच्छा थी कि डी ० एम ० सी ० एच ० को ही एम्स में अपग्रेड कर दिया जाय । उन्होंने कहा कि पी ० एम ० सी ० एच ० पटना के बाद बिहार का दूसरा मेडिकल कॉलेज दरभंगा में बना था ।

पी ० एम ० सी ० एच ० में पढ़ने वाले डॉक्टर जिस तरह से आज विदेशों में हैं , वैसे ही डी ० एम ० सी ० एच ० से पढ़े हुए डॉक्टर भी अनेक जगहों पर हैं । जब हम केंद्र सरकार में रेल मंत्री थे तो कई जगहों पर जाने के दौरान डी ० एम ० सी ० एच ० से पढ़े हुए डॉक्टर मिल जाते थे इसलिए डी ० एम ० सी ० एच ० का भी बहुत इंपोर्टेस है । पी ० एम ० सी ० एच ० का हमलोग विस्तार करवा रहे हैं । आबादी को ध्यान में रखते हुए डी ० एम ० सी ० एच ० का भी विस्तार किया जायेगा । मुख्यमंत्री ने कहा कि दरभंगा में एम्स का निर्माण हो रहा है । यह लो लाइन लैंड है । इसको ध्यान में रखते हुए मिट्टी भराई का कार्य सुनिश्चित किया जाय ताकि जलजमाव की स्थिति उत्पन्न न हो । जल निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम की भी व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए । उन्होंने कहा कि एलिवेटेड कॉरिडोर की डिजाइन इस प्रकार की हो कि एम्स के साथ – साथ डी ० एम ० सी ० एच ० तक लोग सहूलियत पूर्वक आवागमन कर सकें । सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डी ० एम ० सी ० एच ० की बाउंड्रीवाल को और ऊंचा करने की जरुरत है । मुख्यमंत्री ने कहा कि दरभंगा शहर में तीन बड़े तालाब डिस्टर्व हो रहे हैं । जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जिस प्रकार से तालाबों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है , उसी तरह से इन तालाबों का भी सौन्दर्यीकरण हो ताकि इन तालाबों के चारों तरफ वृक्षारोपण के साथ ही लोगों के टहलने की भी व्यवस्था हो । उन्होंने कहा कि दरभंगा में एयरपोर्ट होने से दूर दराज से आने वाले लोगों को काफी सहूलियत हो रही है । एयर एंबुलेंस भी आसानी से आ सकती है । डी ० एम ० सी ० एच ० दरभंगा ( मेडिकल ग्राउंड ) स्थित हेलीपैड पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों , नेताओं एवं जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री को पुष्प गुच्छ भेंटकर उनका अभिनंदन किया गया ।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पाण्डेय , जल संसाधन मंत्री श्री संजय कुमार झा , समाज कल्याण मंत्री श्री मदन सहनी , सांसद श्री गोपाल जी ठाकुर , विधायक श्री संजय सरावगी , स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह , दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ ० हरिशंकर मिश्रा , दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ ० के ० एन ० मिश्रा सहित दरभंगा मेडिकल कॉलेज से जुड़े चिकित्सकगण , कर्मीगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे , जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पटना से अपर मुख्य सचिव राजस्व एवं भूमि सुधार श्री विवेक कुमार सिंह , प्रधान सचिव , नगर विकास एवं आवास श्री आनंद किशोर , सचिव लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग श्री जितेन्द्र श्रीवास्तव एवं कुशेश्वस्थान से दरभंगा जिलाधिकारी डॉ ० त्यागराजन एस ० एम ० जुड़े हुए थे । समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री , विधायक श्री संजय सरावगी के आवास पर पहुंचे । विधायक श्री संजय सरावगी ने मुख्यमंत्री को पुष्प गुच्छ , अंगवस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर उनका स्वागत किया । इस अवसर पर स्थानीय लोगों ने भी मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया । पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मिथिलांचल के साथ हमारा शुरु से रिश्ता रहा है । दरभंगा एम्स के लिए सभी तरह के इंतजाम किये जा रहे हैं । एम्स के लिए 150 एकड़ जमीन दी जायेगी । असामाजिक तत्व कुछ गड़बड़ नहीं कर सके , इसे ध्यान में रखते हुए डी ० एम ० सी ० एच ० की बाउंड्रीवाल को ऊंचा किया जायेगा । जलजमाव की समस्या को दूर करने के लिए मिट्टी भराई का कार्य भी किया जायेगा । ड्रेनेज सिस्टम को भी दुरुस्त किया जायेगा ताकि जल निकासी आसानी से हो सके ।

https://youtu.be/FU7h7zL-wPM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network