आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 19 अप्रैल 2023 : बिहार में भीषण गर्मी ने इस साल सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. राजधानी पटना में तापमान 44 के पार जा चुका है. राज्य में अगले 5 दिन के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। जमुई, नवादा, औरंगाबाद, सुपौल में लू का प्रभाव देखने को मिल रहा है। भागलपुर, बक्सर, मुंगेर, खगड़िया में भी अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया। आपक बता दें कि बिहार के पटना, गया और बांका में पारा 44 डिग्री के पार पहुंच चुका है। तेज धूप के साथ गर्म हवाएं चल रही हैं।

बिहार के कई जिलों में गुरुवार यानी 20 अप्रैल 2023 से सभी सरकारी और निजी स्कूल सुबह 6:30- 10:30 बजे तक ही संचालित किए जाएंगे। बढ़ती गर्मी के कारण जिला प्रशंसनो ने स्कूलों के समय में बदलाव करने का फैसला किया गया है। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार पटना , रोहतास जिला एवं सारण जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारियों ने अपने अपने कार्यालय से इस सम्बन्ध में नोटिस निर्गत कर चुके है।

5वीं क्लास तक की छुट्टी

वहीं, मुजफ्फरपुर जिले में 20 से 22 अप्रैल तक 5वीं तक की क्लास की छुट्टी कर दी गई है. वहीं, बुधवार से राजधानी सहित पटना जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्र और प्री-स्कूल सुबह 10.45 बजे तक ही खुले रहेंगे. 

गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

बिहार में भीषण गर्मी ने इस साल सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. राजधानी पटना में तापमान 44 के पार जा चुका है और ज्यादातर शहरों में तापमान इसी के करीब है. एक तरफ जहां भीषण गर्मी की वजह से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. वहीं, गया में भीषण गर्मी और हीटवेव को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। डीएम त्यागराजन एसएम ने  ANMMCH का निरीक्षण किया और लोगों से व्यवस्था की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने ANMMCH में बनाए गए डेडिकेटेड हीट वार्ड का जायजा लिया। आपको बता दें कि हीट वार्ड में 100 बेड की व्यवस्था है। पूरे वार्ड को ठंडा रखा गया है, ताकि हीटवेव से पीड़ित मरीज का अच्छे से इलाज किया जा सके। इस निरीक्षण के दौरान डीएम ने हीटवेव से पीड़ित मरीजों के इलाज को लेकर पूरी जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान डीएम ने सफाई में कमी होने पर इसे बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network