आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 23 मार्च 2023 : पटना। बिहार दिवस को लेकर लोगों में उत्साह है। राजधानी के गांधी मैदान में बिहार उत्सव को लेकर आयोजित तीन दिवसीय समारोह को लेकर लोगों में उमंग है और बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे है। बिहार दिवस समारोह का उद्घाटन बुधवार की शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया, जिसके बाद देर रात तक कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस मौके पर नीतीश कुमार ने सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार सहित चार लोगों को समाज में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित भी किया।

सुपर 30 के संस्थापक और पद्मश्री आनंद को मौलाना अबुल कलाम शिक्षा पुरस्कार स्वरूप दो लाख रुपए का चेक, अंगवस्त्र एवं सम्मान पात्र प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया। इसके अलावा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता धीरज कुमार को बहादुरी के लिए लैपटॉप, ट्रैकशूट एवं सम्मान पत्र प्रदान कर मुख्यमंत्री ने उन्हें सम्मानित किया। धीरज कुमार ने अपने छोटे भाई को मगरमच्छ के मुंह से बचाया था।

‘साईकिल गर्ल’ ज्योति कुमारी एवं पल साक्षी को भी उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।

देर रात तक पूरा गांधी मैदान युवाओं से पटा रहा। उनकी उपस्थिति बिहार दिवस समारोह के युवा शक्ति को समर्पित उनकी मुख्य थीम को और पुख्ता कर रहा था। इस वर्ष बिहार दिवस समारोह का थीम ‘युवा शक्ति, बिहार की प्रगति’ पर आधारित है।

गुरुवार को भी गांधी मैदान में कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। गुरुवार को मैथिली ठाकुर और इंडियन आसियन बैंड अपनी प्रस्तुति देगा। इसके अलावा श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित कार्यक्रम में तलत अजीज अपनी कला बिखेरेंगे जबकि रविंद्र भवन में मुशायरा का आयोजन किया गया है।

बिहार 111 साल का हो गया है। 22 मार्च, 1912 को बंगाल प्रांत से अलग होकर बिहार एक स्वतंत्र राज्य के रूप में देश दुनिया के मानचित्र पर उभर कर आया था, लेकिन बिहार दिवस मनाने की शुरूआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल से 2010 से हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network