आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 26 मई 2023 : पटना। बिहार की राजधानी पटना में अगले महीने होने वाली जी-20 समूह की बैठक में आने वाले विदेशी मेहमान बिहार के गौरवशाली इतिहास को तो जानेंगे और समझेंगे ही साथ ही राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण की कहानी से भी रूबरू होंगे। जीविका स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में महिला उद्यमिता की कहानी खासतौर पर उन्हें दिखाई जाएगी। इसके लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा। कला, संस्कृति एवं युवा विभाग ने अन्य विभागों की मदद से इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है।

इस दौरान बिहारी कला और शिल्प की प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जिसमें समूह की महिलाओ द्वारा बनाए गए उत्पादों के साथ- साथ उनके द्वारा बनाई गई बिहारी कलाओं, हस्तशिल्प कलाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में समूह की महिलाओं द्वारा बनाई गई मधुबनी पेंटिंग की साड़ियां, पोस्टर, सिक्की, टिकुली से बने उत्पाद, जूट के बैग, बांस से बने फ्लावर पॉट आदि कई तरह के उत्पादों प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

प्रदर्शनी पटना, मधुबनी, मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों की जीविका की महिलाएं शामिल रहेंगी और अपने – अपने उत्पादों के बारे में प्रतिनिधियों को जानकारी देंगी। इस क्रम में ग्रामीण बाजार की झलक दिखाने को भी योजना बनाई गई है। इस दौरान महिलाओं के स्वावलंबन की कहानी बताई जाएगी तथा उनके द्वारा उद्यमिता के क्षेत्रों में हाथ आजमाए जाने के संबंध में भी जानकारी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network