कैलाश चौधरी उप सचिव, भारत सरकार, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने की समीक्षा

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 26 अगस्त 2022 : नवादा: श्री कैलाश चौधरी उप सचिव, भारत सरकार, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, नई दिल्ली की अध्यक्षता में आज जिला अतिथि गृह, नवादा में जल शक्ति अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान एक महत्वपूर्ण और जन उपयोगी योजना है जिसके तहत जल का संरक्षण किया जा रहा है। बदलते पर्यावरण के तहत भविष्य के लिए जल का संरक्षण जरूरी है। उन्होंने निर्देश दिया कि जिले में जितने भी जल संग्र्रह स्थल हैं, यथा-तालाव, आहर, पईन, पोखर, चेक डैम आदि का आंकलन कर लें और जीओ टैग कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए सभी विभागों का नियंत्रण और समन्वय आवश्यक है। उन्होंने सभी जल संग्रह स्थलों का शत-प्रतिशत जीओ टैग करने का निर्देश दिये। 

    उप सचिव ने तीन दिनों तक जिले के विभिन्न प्रखंडों में जल जीवन हरियाली योजना के तहत निर्मित अमृत सरोवर आदि का निरीक्षण किये। उन्होंने जिले में अबतक किये गए कार्याें पर संतोष जनक बताया और कहा कि सभी को जीओ टैग कर नेट पर डाल दें। तीन महीने के अन्दर अर्थात् नवम्बर तक अधिक से अधिक जल संग्रह स्थलों का जीर्णाेद्धार और निर्माण कार्य करने का निर्देश दिये। जल शक्ति मिशन का जेएसटीआर मोबाइल ऐप भी लाॅंच किया गया है। भूमिगत जल के स्तर बढ़ाने के लिए सभी चापाकल, कुॅआ और घरों में वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण समय की मांग है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत बनाये गए सभी तालाव, कुॅआ, चेकडैम आदि को पोर्टल पर इंटरनेट से जोड़ दें। तीन माह तक जल शक्ति अभियान के शत्-प्रतिसत् क्रियान्वयन के लिए व्यापक और सफल अभियान कराने का निर्देश दिये।

    आज की बैठक में श्री संतोष कुमार, निर्देशक डीआरडीए, श्री नीरज कुमार कार्यपालक अभियंता, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, श्री संतोष कुमार सुमन जिला कृषि पदाधिकारी, श्री सुधीर कुमार तिवारी जिला उद्यान पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network