पटना एम्स के कार्डियोलॉजिस्ट डां अरुणोदय प्रकाश बता रहे हैं हुदय रोग का कारण,बचाव और ईलाज के उपाय

प्रश्न नंबर 1 _दिल का दौरा क्या है और किस कारण से होता है?

तापमान में गिरावट के साथ शरीर के शरीर विज्ञान में इसे गर्म रखने के लिए एक परिवर्तन होता है । कम तापमान सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करता है। इसके साथ ही यह कैटिकोलामाइन के साराव को बढ़ाता है। यह बदले मे रक्त वाहिका को संकुचन की ओर ले जाता है, जिसके परिणाम स्वरूप हृदय गति, रक्तचाप, केलोस्ट्रोल के स्तर में वृद्धि और रक्त के थक्के बनने  की प्रक्रिया को बढ़ाता है।  इन सभी हानिकारक प्रभावों से अंतत: दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। सर्दियों के महीनों में भी ऐसे समय होते हैं, जब फ्लू और निमोनिया जैसी विभिन्न बीमारियां हमला करती है। विशेष रूप से स्वस्व संबंधित बीमारियां हृदय पर एक वास्तविक तनाव है । विशेष रूप से बुजुर्ग लोगों के लिए यदि आप को निमोनिया है तो आपकी ऑक्सीजन कम हो सकती है और आपको सांस लेने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इससे हृदय गति बढ़ जाती है। इसलिए दिल के रोगी सर्दियों के मौसम में बीमारी के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है।_दिल का दौरा एक मेडिकल इमरजेंसी है । दिल का दौरा आमतौर पर तब होता है जब रक्त का थक्का हृदय में रक्त के प्रवाह को अबरुद्ध कर देता है। रक्त के बिना उत्तक ऑक्सीजन खो देता है और दिल का दौरा पड़ने से इंसान की मौत हो जाती है।

 प्रश्न नंबर 2_दिल का दौरा के मरीज को लक्षण क्या-क्या होते हैं

 उत्तर _इसके प्रमुख लक्षण सीने में दर्द होना, उल्टियां होना, पेट में दर्द बना रहना,जबड़े और पीठ में दर्द रहना, पसीना आना शामिल है ।  अगर आपको बिना कुछ काम किए पसीना आ रहा है तो इसका मतलब है कि आप को दिल का दौरा आ सकता है या कमजोरी महसूस हो सकती है।

 प्रश्न नंबर 3_दिल का दौरा इंसान को कितनी बार आता है?

 कार्डियोलॉजिस्ट के मुताबिक आमतौर पर किसी भी इंसान को ज्यादा से ज्यादा 3 बार दिल का दौरा आ सकता है। यह किसी भी उम्र के लोगों को आ सकता है , लेकिन 40 साल से ज्यादा के पुरुषों को और 50 साल से ज्यादा की  महिलाओं को दिल का दौरा आने का खतरा ज्यादा होता है।

 प्रश्न नंबर 4_ दिल का दौरा आने पर दर्द कौन सी साइड होता है?

 उत्तर _ दिल का दौरा किसी इंसान के बाएं चेस्ट या बाएं कंधे से लेकर हाथ तक तेज दर्द महसूस होता है।

प्रश्न-हृदय रोग के प्रमुख लक्षण क्या हैं?

उत्तर _ (1) बार बार सिर में दर्द रहना (2) चक्कर आना या बेहोश हो जाना (3) सीना में दर्द होना (4) सांस फूलना (5) काम करने पर थकान महसूस हो जाना।

 प्रश्न नंबर 5_ हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण क्या-क्या होते हैं?

 प्रश्न नंबर 6_ दिल के दौरा के मरीज को क्या नहीं खाना पीना चाहिए

 उत्तर _ नमक हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण काम करता है लेकिन अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो यह हमें नुकसान पहुंचा सकता है और वह भी खास करके हार्ट के मरीजों को नमक का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है जिसके कारण हार्ट फेल या दिल का दौरा का खतरा काफी बढ़ जाता है। शराब एवं जंक फूड का सेवन भी हार्ट पेशेंट को नहीं करनी चाहिए।

 प्रश्न नंबर 7_ दिल का दौरा के मरीज के उपचार कैसे करा सकते हैं

 उत्तर_ दिल का दौरा के मरीज का उपचार उस मरीज की गंभीरता पर निर्भर करता है। उपचार में जीवन शैली में बदलाव और खानपान और कार्डियक रिहैबिलिटेशन से लेकर दवा स्टंट और बाईपास सर्जरी तक शामिल हैं।

 प्रश्न नंबर 8_ हार्ट को मजबूत रखने का सबसे महत्वपूर्ण एवं घरेलू रामबाण उपाय क्या है?

 उत्तर _ (1) हरड़ का उपयोग दिल और गैस्ट्रिक में रामबाण उपाय है (2) मधु दिल को मजबूत करता है (3) अलसी हार्ट के लिए फायदेमंद है (4) सेव का जूस एवं आंवला से हर्ट मजबूत होता है (5) बदाम गिरी और अखरोट खाने से दिल मजबूत होता है और रक्त का थक्का नहीं बनने देता है (6) जामुन एवं सेव का सिरका भी दिल के लिए फायदेमंद है इस सब बातों में से मात्र तीन बातों का पालन करने से भी आप हर्ट एवं अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं।

 प्रश्न नंबर 9 _ दिल का दौरा आने पर कौन सी गोली लेनी चाहिए

 उत्तर _ यदि कोई व्यक्ति शहर से दूर या गांव में रहते हैं या फिर ऐसी जगह है जहां इलाज का साधन नहीं है और लगे कि दिल का दौरा या हार्ट अटैक आया है तो सबसे पहले आइसो ड्रिल 5mg जीभ के नीचे रख दें और पानी का सेवन ना करें यदि वहां यह दवा नहीं मिले तो aspirin 300mg दांत से चबाकर खा जाए लेकिन यह हमेशा याद रखें कि दवा के साथ भी पानी का सेवन ना कराएं ।

 प्रश्न नंबर 10 _सर्दियों में दिल का दौरा वाले मरीज को किस चीज से परहेज करना चाहिए

 उत्तर_ हार्ड को हेल्थी रखने के लिए कुछ चीजों को एकदम डाइट से कर दे आउट हार्ड अटैक के बाद बहुत ज्यादा मात्रा में चाय, कॉफी ,सोडा और एनर्जी ड्रिंक करने से परहेज करें क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है जो कि आपके दिल के लिए सही नहीं है

 प्रश्न नंबर 11_ दिल के मरीजों के लिए सर्दी क्यों मुसीबत बन जाती है

 प्रश्न नंबर 12_ सर्दियों के मौसम में आप अपने दिल को कैसे सुरक्षित रखें

 उत्तर _ (1)सर्दियों के मौसम में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म ऊनी कपड़े, दस्ताने ,टोपी ,ऊनी मौजा, वेस्ट बंगाल गंजी आदि पहनने की सलाह हर एक डॉक्टर देते हैं (2) अधिक शराब के सेवन और धूम्रपान से बचें (3) अधिक शारीरिक गतिविधि करते रहें, घर पर योग और ध्यान का प्रयास करें ,रात में उचित नींद ले (4) रोजाना कम से कम 30 से 35 मिनट प्रतिदिन व्यायाम करें ,ठंडे तापमान में सुबह बाहर व्यायाम करने से बचें, स्थिर साइकिलिंग ट्रेडमिल योग आदि जैसे इंडोर व्यायाम का विकल्प चुनें (5) अपने आहार में अत्यधिक नमक और मिठाइयों से परहेज करें। हमेशा कुसुम का तेल, मिल का पेरा हुआ सरसों का तेल का इस्तेमाल करें। खाने में सलाद, हरी सब्जी, ड्राई फ्रूट और फलों की मात्रा बढ़ा दें (6) अपने नजदीकी हृदय रोग विशेषज्ञ के पास नियमित जांच के लिए जाए और डॉक्टर की सलाह का नियमित रूप से पालन करें (7) दिल का दौरा बीमारी बहुत इमरजेंसी बीमारी है इसलिए इसे नजरअंदाज ना करें हमेशा डॉक्टर के द्वारा लिखी गई दवा का ही सेवन कराएं अपने और अपने परिजनों के द्वारा बताई गई दवा का सेवन ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network