आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 29 अक्टूबर 2022 : खगड़िया। लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा के लिए घाटों की तैयारी को लेकर जिला पदाधिकारी डाक्टर आलोक रंजन घोष के निर्देश पर शनिवार को नगर प्रशासन द्वारा पिछले तीन दिनों में बुढ़ी गंडक नदी से सटे तमाम घाटों को अंतिम रूप दिए जाने पर संतोष व्यक्त किया गया है। घाटों को अंतिम रूप दिए जाने को लेकर कार्यपालक पदाधिकारी रणबीर कुमार शेष बचे कार्यों कोअभिलंब पूर्ण करने का भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक अमितेश कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी रणबीर कुमार और निवर्तमान नगर पार्षद श्रीमती हेमा भारती भी मौजूद थीं ।

निरीक्षण के बाद श्रीमती हेमा भारती बताया कि नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत बुढ़ी गंडक नदी से सटे कुल सात घाटों में नदी के जल स्तर में अचानक हुई वृद्धि से जहां घाट तक पहुंचने वाले रास्ते पर कीचड़ और जल जमाव से बनी गंभीर स्थिति में सुधार कर छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं दिए को लेकर घाट तक पहुंचने वाले रास्तों का नगर परिषद द्वारा मुस्तैदी से रास्ते की सफाई सुदृढ़ीकरण ,प्रर्याप्त रोशनी, सहायता शिविर,डंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति में सुरक्षा व्यवस्था,सी सी टी वी कैमरे की पैनी नजर , बैरिकेटिंग, महिलाओं के लिए चैंजिंग रुम भी बनाए गए हैं। श्रीमती भारती ने बताया कि जिला प्रशासन एवं नगर प्रशासन ने छठ पर्व को लेकर पिछले ‌15 अक्टूबर को ही जिलाधिकारी डाक्टर आलोक रंजन घोष और पुलिस अधीक्षक अमितेश कुमार की देखरेख में नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत आने वाले तमाम घाटों की वर्तमान स्थिति का जायजा लिया गया था। पिछले दिनों नदी के जल स्तर कमी होने से जिला प्रशासन और नगर प्रशासन ने मुस्तैदी के साथ घाटों की तैयारी में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी हैं। छठ व्रती एवं श्रद्धालुओं के लिए घाट जाने वाले रास्ते दुरुस्त किए जाने को लेकर हेमा भारती ने बताया कि नगर परिषद अंतर्गत बुढ़ी गंडक नदी के किनारे सात घाटों में दो प्रमुख सीढ़ी घाट और गायत्री मंदिर घाट पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु और छठ व्रती पूजा अनुष्ठान में शामिल होते हैं। इस साल सीढ़ी घाट की स्थति अच्छी नहीं रहने के कारण नगर प्रशासन द्वारा खतरनाक घाट धोषित किया गया है। श्रीमती हेमा भारती ने बताया कि सीढ़ी घाट को छोड़कर शेष सभी घाटों पर श्रद्धालुओं और व्रतियों के लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर अन्य घाटों सहित संसारपुर, घाट,विधाधार घाट, अघोरी घाट, बलुआही घाट, अड्डा घाट और गायत्री मंदिर घाट तक पहुंचने वाले रास्ते पर प्रर्याप्त रोशनी, सहायता शिविर, चेंजिंग रूम,मूत्रालय , मेडिकल टीम के साथ साथ डंडाधिकारी की नियुक्ति सी सी टी वी कैमरा, सुरक्षा व्यवस्था के साथ बैरिकटिंग भी नगर परिषद द्वारा अंतिम रूप दिया गया है।श्रीमती हेमा भारती ने बताया कि विपरीत परिस्थिति में पिछले तीन दिनों में

जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर कार्यपालक पदाधिकारी रणबीर कुमार , स्वच्छता निरीक्षक दीपक कुमार , राजीव रंजन वार्ड जमादार गोपाल कुमार समेत नगर परिषद के सफाई कर्मियों की पुरी टीम ने श्रद्धालुओं औरछठ व्रतियों को हर संमभव सुविधा उपलब्ध कराने में पूरी मुस्तैदी के साथ इस पुनीत कार्य को दिन रात एक करके सफलता हासिल की है। शनिवार को तमाम घाटों का निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डाक्टर आलोक रंजन घोष, पुलिस अधीक्षक अमितेश कुमार,आरक्षी उपाधीक्षक सुमित कुमार , कार्यपालक पदाधिकारी रणबीर कुमार, नगर थाना प्रभारी बिनोद कुमार सिंह , कनीय अभियंता रोशन कुमार समेत कई अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network