धरा पर बैठकर जनता से किया सीधा संवाद, ग्राम पंचायत वासियों की समस्याओं को सुना और कारगर पहल का दिया निर्देश

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 11 नवम्बर 2022 : जमुई के जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह ने शनिवार को जमुई सदर प्रखंड अंतर्गत दौलतपुर ग्राम पंचायत के भाटचक गांव स्थित सरकारी पाठशाला के परिसर में संध्या चौपाल सह विकास शिविर का आयोजन किया। जिला प्रशासन के सौजन्य से आयोजित शिविर में डीएम धरा पर बैठकर ग्रामीणों से सीधा संवाद किया , उनकी समस्याओं को गौर से सुना , उसका यथोचित निदान किया और उन सबों को अटूट स्नेह का एहसास कराया। इस अवसर पर विभागीय अधिकारियों ने ऑन द स्पॉट जनसमस्याओं से जुड़े आवेदन पत्रों को स्वीकार कर अधिकांश का विधि सम्मत तरीके से निष्पादन किया। साथ ही बांकी बचे आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई किए जाने का पीड़ित लोगों को आश्वासन दिया। भाटचक में आयोजित संध्या चौपाल सह विकास शिविर में गांव के विकास के हरेक पहलुओं पर जनप्रतिनिधि , अधिकारी , कर्मी और जनता द्वारा विस्तृत चर्चा की गई और इसके निराकरण के उपाय सुझाए गए। शिविर में स्वास्थ्य , शिक्षा , सड़क , सिंचाई , बिजली , पानी , राजस्व , भूमि सुधार , पेंशन , ग्रामीण आवास , मुख्यमंत्री सात निश्चय , राशन कार्ड , जीविका , आईडीडीएस समेत हर विभाग के स्टॉल लगाए गए और यहां पर जरूरतमंदों की बातों को गौर से सुना गया तथा उसका कानून सम्मत ढंग से निराकरण किया गया। विकास शिविर में जनसमुद्र उमड़ पड़ा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। 

   डीएम अवनीश कुमार सिंह ने शिविर का शुभारंभ करते हुए कहा कि सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ जरूरतमंद पात्रों को हर हाल में दिया जाए। लाभपरक योजनाओं और विकास कार्यों के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता बरतें। वृद्धा , विधवा , दिव्यांग पेंशन , पारिवारिक लाभ आदि की विस्तृत जानकारी लेकर इसका प्राथमिकता के साथ समाधान करें। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीण स्तर पर विकास कार्यो को समय – सीमा के भीतर पूरा किया जाना इस शिविर का मूल उद्देश्य है। गांव के तेजी से विकास में इस शिविर का खास महत्व है। श्री सिंह ने विकास शिविर आयोजित करने के लिए जिला प्रशासन की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि वर्त्तमान में अधिकारियों की टीम काफी अच्छी है , जिसका सीधा लाभ जिला को मिल रहा है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि निजी स्वार्थ से ऊपर उठकर क्षेत्र का तेजी से विकास करें ताकि जमुई जिला का नाम देश के मानचित्र पर अंकित हो सके।

   समाहर्त्ता ने आगे कहा कि जमुई जिला का सर्वांगीण विकास जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने संध्या चौपाल सह विकास शिविर की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी जनता को देने तथा जनता की समस्याओं से रूबरू होने में यह सशक्त माध्यम है। श्री सिंह ने इस शिविर के जरिए ऑन द स्पॉट समस्याओं का निराकरण किए जाने के साथ जरूरतमंदों के बीच जीवकोपार्जन के लिए सामग्री का वितरण किए जाने की बात कही। उन्होंने शिविर में हर विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल का भ्रमण और निरीक्षण किया तथा विकास से सम्बंधित प्रदर्शित किए गए योजनाओं को गम्भीरता से देखा और उसपर संतोष जताया। डीएम ने इसी क्रम में आईडीडीएस के स्टॉल पर पहुंचे औऱ वहां अन्नप्राशन तथा गोद भराई कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने सीडीपीओ रेणु कुमारी के कार्यों की जमकर सराहना करते हुए कहा कि आंगनवाड़ी केंद्र महज खिचड़ी खिलाने का स्थान नहीं है बल्कि उनके शारिरिक और मानसिक विकास की प्रथम पाठशाला है जो लगभग एक दर्जन योजनाओं के जरिए निःशुल्क संचालित की जाती है। उन्होंने मौके पर कई विद्यालय के बेटे और बेटियों से भी संवाद स्थापित किया और छात्रवृत्ति , पोशाक , साइकिल आदि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने शिक्षकों को भी निष्ठा के साथ दायित्वों का निर्वहन किए जाने का संदेश दिया। श्री सिंह ने यहां शीघ्र ही नेत्र जांच शिविर आयोजित किए जाने का ऐलान किया। डीएम ने मौजूद विशाल जनसमूह के प्रति आभार जताया।

        डीडीसी शशि शेखर चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि अधिकारी लाभार्थियों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में विशेष रुचि दिखाएं। उन्होंने गांव के तेजी से विकास के लिए संध्या चौपाल सह विकास शिविर को अत्यंत लाभकारी करार दिया। डीडीसी ने समाहर्त्ता के सोच की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि इनके कुशल नेतृत्व में जिला विकास की राह पर चलने की बजाय दौड़ने लगा है।

   बीडीओ श्रीनिवास , सीओ रेणु कुमारी , मुखिया रानी देवी , पंचायत समिति प्रमिला देवी समेत कई पदाधिकारी एवं पंचायत जनप्रतिनिधियों ने संध्या चौपाल सह विकास शिविर में हिस्सा लिया और इसे सफल बनाया। मौके पर पंचायत सचिव , विकास मित्र , आवास सहायक सहित हजारों ग्रामीण उत्साह और उमंग के साथ उपस्थित थे। शिविर में उत्सवी माहौल नजर आया।

      उधर बीडीओ , सीडीपीओ , मुखिया आदि गणमान्य लोगों ने जिला कलेक्टर को पुष्प गुच्छ देकर उनका गर्मजोशी से इस्तकबाल किया और उनके असीम स्नेह के लिए उनके प्रति आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network