आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 22 जनवरी 2023 : नवादा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को नवादा जिले के सदर प्रखंड के भगवानपुर ग्राम पंचायत के कबीरपुर महादलित टोले में समाधान यात्रा के तहत पहुंचकर घर- घर नल का जल ,स्कूलों व आंगनबाड़ी की स्थिति ,महा दलितों के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जमीनी की स्थिति सहित विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया ।उन्होंने जीर्णोद्धार किए गए तालाब में भी मछली पालन की बात कही ।धरोहरों के रूप में संरक्षित किए गए कुएं का जीर्णोद्धार को भी उन्होंने इतिहास को संरक्षित रखने का एक बेहतर तरीका बताएं । उन्होंने महादलित विकास मिशन के द्वारा किए गए कार्यों का भी निरीक्षण किया।

नवादा जिले में उत्पादित जीविका के माध्यम से कई वस्तुओं के लगाए स्टॉल का भी मुख्यमंत्री ने निरीक्षण कर इसकी सराहना की । नवादा के तहत रेशम उद्योग के माध्यम से बनाए गए रेशमी कपड़े का भी निरीक्षण कर उन्होंने कारीगरों के बेहतर युक्तियों की सराहना की । शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार के नेतृत्व में उन्होंने रविवार को भी खोल कर रखे गए स्कूलों का निरीक्षण किया। महादलित विकास मिशन के कार्यों का निरीक्षण वरिष्ठ भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी दिवेश सेहरा ने कराया। चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच ग्रामीणों को बैरिकेडिंग में रखे जाने के बावजूद ग्रामीणों ने कई विकास के मुद्दों को हंगामा कर उठाया। इसे मुख्यमंत्री ने बेहतर तरीके से कराने की बात कही ।सिसवा ग्राम पंचायत के मुखिया विपिन कुमार सिंह ने कई मुद्दे उठाकर सरकार को ग्रामीण विकास के क्षेत्र में बेहतर ध्यान देने की मांग की। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा घोषित योजनाओं तथा कराए जा रहे विकास कार्यों की जमीनी स्थिति क्या है, इसका क्या समाधान हो सकता है। इन्ही उद्देश्यों को लेकर मैंने समाधान यात्रा शुरू की है। ताकि जो भी ग्रामीण इलाकों में छूटे कार्य हैं। इससे बेहतर क्या हो सकता है, उसका समाधान कराया जा सके ।उन्होंने कहा कि समाधान यात्रा बिहार के गुणवता पूर्ण विकास में मील का पत्थर साबित होगी।

नवादा के डीएम उदिता सिंह ने मुख्यमंत्री की अगवानी कर विकास कार्यों को दिखाकर उन्हें विकास की विवरण पेश की ।अधिकारियों की व्यवस्था से मुख्यमंत्री गदगद दिखे। मुख्यमंत्री नवनिर्मित कर्पूरी छात्रावास का भी उद्घाटन किया ।उन्होंने जीविका दीदियों के साथ बैठक कर उनके द्वारा किए गए कार्यों का भी अवलोकन करते हुए उन्हें बेहतर करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने नवादा समाहरणालय में पहुंचकर जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ शिक्षा ,बाल विकास ,जन वितरण ,स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिए ।मुख्यमंत्री के साथ सिंचाई मंत्री संजय झा तथा नवादा के प्रभारी मंत्री समीर महासेठ भी उपस्थित थे । अधिकारियों ने कई जगह जनता को उनकी बात कहने तक नहीं दी ।चाक-चौबंद व्यवस्था के दौरान ही खड़े भीड़ को मुख्यमंत्री ने हाथ हिलाकर अभिवादन किया। पत्रकारों द्वारा दो बार ककोलत आकर विकास की घोषणा के बावजूद अब तक विकास नहीं होने के सवालों को मुख्यमंत्री ताल कर आगे बढ़ गए। ककोलत जलप्रपात के विकास की घोषणा की विफलता पर एचपी साधा जैसे स्थानीय लोगों में भी छोभ देखी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network