आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 14 फरवरी 2023 : नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को करनाल में हरियाणा सहकारिता विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस वर्ष के बजट में पीएम मोदी ने एक बहुत बड़ी योजना का लक्ष्य देश की सहकारिता के लिए रखा है जिसमें 2025 से पहले देश की हर पंचायत में पैक्स की स्थापना की जाएगी और 2 लाख नए पैक्स बनाए जाएंगे।

अपने संबोधन में केन्द्रीय सहकारिता मंत्री ने कहा कि आजादी से अब तक 65 हजार पैक्स बने हैं, और हमने अगले 3 साल में 2 लाख पैक्स बनाने का लक्ष्य रखा है, इससे पता चलता है कि कोऑपरेटिव का स्केल कितना बड़ा बनने वाला है। उन्होंने कहा कि सरकार नई कोऑपरेटिव नीति भी लाई है, और इसके अलावा भारत सरकार ने 3 कोऑपरेटिव सोसायटीज की स्थापना भी की है।

अमित शाह ने कहा कि हाल ही में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एक निर्णय लिया कि भारत सरकार एक कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट हाऊस बनाएगी जो सभी कृषि और हस्तकला उत्पादों को विश्व के बाजारों में भेजेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने इतनी जल्दी इस काम को शुरू करके एक बहुत अच्छी शुरूआत की है। अमित शाह ने कहा कि लगभग सवा साल के कार्यकाल में भारत सरकार के सहकारिता मंत्रालय ने अनेक क्षेत्रों में नई शुरूआत की है। सबसे पहले पैक्स को मजबूत करने का काम शुरू किया गया, उनके लिए मॉडल बायलॉज बनाने की शुरूआत की और हाल ही में पैक्स को सीएससी का काम करने की अनुमति दी गई है। अब ये पैक्स 20 प्रकार की अलग-अलग गतिविधियां कर पाएंगे।

https://youtu.be/7yLyjMKApzY

शाह ने बताया कि 150 करोड़ रूपए की लागत से 90 हजार लीटर प्रतिदिन की क्षमता का इथेनॉल प्लांट भी लगाया गया है। उन्होंने कहा कि इथेनॉल ब्लेंडिंग से हमारे देश का पेट्रोलियम उत्पादों का आयात भी कम होता है और इस जैविक ईंधन के कारण पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है। शाह ने कहा कि 2014 में सरकार बनने के समय इथेनॉल ब्लेंडिंग 1 प्रतिशत से भी कम था, जो आज बढ़कर 10 प्रतिशत से भी अधिक हो गया है और 2025 तक इसे और बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया जाएगा।

अमित शाह ने कहा कि हरियाणा पहले से भी देश की सुरक्षा के साथ जुड़ा है, लेकिन आज हम कह सकते हैं कि सेना में हर दसवां जवान हरियाणा से है और हरियाणा के लिए यह बहुत ही गौरव की बात है कि ये वीरों की धरती है। हरियाणा का धाकड़ किसान खाद्यान्न और दुग्ध उत्पादन में देश में दूसरे नंबर पर है, जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ी भी देश के लिए स्पधार्ओं में कई मेडल जीतकर लाते हैं। आज हरियाणा देश का सबसे पहला और एकमात्र संपूर्ण रूप से पढ़ी लिखी पंचायत वाला राज्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network