आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 21 मई 2023 : भोपाल। मध्य प्रदेश में चुनावी साल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुजुर्गों को एक बड़ी सौगात दी है। अब राज्य में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत 32 बुजुर्गों को प्रयागराज की हवाई यात्रा करने का मौका मिला है। बुजुर्ग यात्रियों के जत्थे ने रविवार को निजी विमान सेवा के जरिए प्रयागराज के लिए उड़ान भरी। राज्य सरकार ने बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन कराने के लिए लगभग एक दशक पहले मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत अब तक तीर्थ यात्रियों को रेल मार्ग से विभिन्न स्थानों को भेजा जाता था, मगर अब इस योजना में हवाई सेवा को भी जोड़ दिया गया है।

राज्य के बुजुर्गों के पहले जत्थे को भोपाल से प्रयागराज के लिए हवाई जहाज से रवाना किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस यात्रा पर जा रहे बुजुर्गों से मिले, उनका आशीर्वाद लिया और उन्हें गले भी लगाया, साथ ही यात्रा की शुभकामनाएं भी दी। मुख्यमंत्री स्वयं हवाई जहाज के भीतर गए और बुजुर्गों को प्रणाम किया। उन्होंने कहा कि राम की कृपा से आप तीर्थों के दर्शन करेंगे और हमें व प्रदेश को आपका आशीर्वाद मिलेगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि अगली बार बुजुर्ग जोड़ों को तीर्थ यात्रा कराई जाएगी। अभी तक एक परिवार से एक सदस्य ही जाता था, अगली बार फ्लाइट में दादा भी जाएंगे और दादी भी जाएंगी।

सरकार की ओर से दावा किया गया है कि प्रदेश में बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों को रेल मार्ग से यात्रा कराने वाला पहला राज्य मध्यप्रदेश था और अब प्रदेश के बुजुर्गों को हवाई जहाज से देश में पहली बार तीर्थ यात्रा करा रहा है। 32 बुजुर्गों का जो दल तीर्थ यात्रा पर गया है उसमें 24 पुरुष और आठ महिलाएं शामिल हैं।

बताया गया है कि जुलाई माह तक राज्य के 25 जिलों के बुजुर्गो को विभिन्न तीर्थ स्थलों की हवाई जहाज के जरिए तीर्थयात्रा कराई जाएगी। इनमें प्रमुंख है शिर्डी, प्रयागराज, गंगासागर, मथुरा-वृंदावन आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network