राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन का नाम बदला, अब इसे ‘अमृत उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 28 जनवरी 2023 : राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन को नया नाम मिल गया है. अब मुगल गार्ड की पहचान अमृत उद्यान से होगी. नाम का बदलाव अमृत महोत्सव के तहत किया गया है. अमृत उद्यान में अलग-अलग 12 किस्म के ट्यूलिप के फूल पाए जाते हैं. हर साल की तरह इस वर्ष भी आम जनता के लिए अमृत उद्याग खोला जाएगा. ये लोग अमृत उद्यान में गुलाब और ट्यूलिप के फूल का दीदार करेंगे. 

राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन समेत सभी गार्डन का नाम बदल गया है. मुगल गार्डन का नाम बदलकर अब अमृत उद्यान हो गया है. वास्तुकार लुटियंस ने कश्मीर के बागों की शैली में मुगल गार्डन बनाया था. राष्ट्रपति भवन के कर्मचारियों ने मुगल गार्डन का बोर्ड हटाकर अमृत उद्यान का बोर्ड लगा दिया है. अमृत महोत्सव के तहत ही मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान रखा गया है.

आम जनता के लिए हर वर्ष अमृत उद्यान खोले जाते हैं. यह उद्यान करीब 2 महीने 31 जनवरी से लेकर 26 मार्च तक के लिए खुला रहेगा. लोग गार्डन में सुबह 10 बजे लेकर शाम 4 बजे तक फूलों का दीदार कर सकेंगे. किसानों के लिए 28 मार्च को, विकलांगों के लिए 29 मार्च को और पुलिस-सेना के जवानों के लिए 30 मार्च को गार्डन खुलेगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network