संबोधन के बाद पीएम मोदी ने विभिन्न नेताओं और मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की।

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 28 मई 2023 : नई दिल्ली। देश को नया संसद भवन मिल चुका है। पीएम मोदी ने पूरे विधि-विधान से इसका उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में पूरी मोदी कैबिनेट शामिल हुई हालांकि कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल शामिल नहीं हुए. संसद भवन का उद्घाटन समारोह दो चरणों में हुआ. पहले विधि विधान के साथ सेंगोल को स्थापित करते नई संसद का उद्घाटन किया गया फिर लोकसभा हाल में राष्ट्रगान और नए संसद भवन के निर्माण और उसके महत्व को बताती हुईं दो फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई. इस दौरान 75 रुपये का नया सिक्का भी जारी हुआ.

नए भवन में लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। नई संसद को लेकर देश में राजनीति भी खूब हुई। लगभग पूरे विपक्ष ने नई संसद के उद्घाटन के मौके से किनारा कर लिया है।

संसद भवन में बोले पीएम मोदी:नए रास्तों पर चलकर ही प्रतिमान गढ़े जाते हैं.

एक राष्ट्र के रूप में हम सभी 140 करोड़ का संकल्प ही इस संसद की प्राण प्रतिष्ठा है। यहां होने वाला हर निर्णय ही, आने वाले समय को संवारने वाला है। यहां होने वाला निर्णय आने वाली पीढ़ियों को सशक्त करने वाला है। यहां होने वाला निर्णय समाज के हर वर्ग को सशक्त करेगा। संसद की हर दीवार, इसका कण-कण गरीब के कल्याण के लिए समर्पित है।

हमें नेशन फर्स्ट की भावना से बढ़ना होगा। हमें कर्तव्य पथ को सर्वोपरि रखना होगा। हमें अपने व्यवहार से उदाहरण पेश करना पड़ेगा। हमें निरंतर खुद में सुधार करते रहना होगा। हमें अपने नए रास्ते खुद बनाने होंगे। हमें खुद को खपाना होगा, तपाना होगा। हमें लोककल्याणको ही अपना जीवन मंत्र बनाना होगा। जब संसद के इस नए भवन में अपने दायित्वों का इमानदारी से निर्वहण करेंगे तब देशवासियों को भी इसकी प्रेरणा मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network