आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 18 मार्च 2023 : नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लंदन में दिए गए अपने भाषण पर कहा कि उन्होंने ऐसा कुछ नहीं कहा जिससे देश की बदनामी हो। लेकिन बीजेपी अडानी मुद्दे से ध्यान भटकाने के लिए आरोप लगा रही है। दरअसल, अडानी मामले से प्रधानमंत्री डरे हुए हैं। वे बताएं कि अडानी से उनका क्या रिश्ता है। प्रेस कांफ्रेंस में राहुल गांधी ने लंदन में दिए गए अपने भाषण पर बातचीत करने के बाद यह भी कहा कि लंदन में दिए गए भाषण के मुद्दे पर संसद में विस्तार से जवाब दूंगा। मैं सांसद हूं और संसद मेरा मंच है। राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उन्हें भाजपा के इस आरोप पर संसद में बोलने दिया जाएगा कि उन्होंने विदेशों में लोकतंत्र पर सवाल उठाकर देश का अपमान किया है या नहीं।

मुझे नहीं लगता कि वह बोलने देंगे…

लंदन में देश का अपमान किए जाने के आरोपों को खारिज करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि संसद में वह एक एक आरोपों का जवाब देंगे, अगर उनको बोलने दिया जाए। हालांकि, उन्होंने अंदेशा जताते हुए कहा, “लेकिन मुझे नहीं लगता कि वे मुझे बोलने देंगे।”

मेरे संसद पहुंचने के पहले ही सदन क्यों किया स्थगित

राहुल गांधी ने गुरुवार को ब्रिटेन से लौटने के बाद पहली बार लोकसभा में भाग लिया। लंदन में उनकी टिप्पणियों पर बड़े पैमाने पर हंगामा हुआ, कम से कम चार केंद्रीय मंत्रियों ने संसद के अंदर और बाहर उनकी माफी की मांग की। हंगामा के चलते सदन को स्थगित कर दिया गया। इसपर टिप्पणी करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आज मेरे सदन में आने के एक मिनट के भीतर सदन को स्थगित कर दिया गया। मैं संसद में अपनी भावनाओं को सदन के पटल पर रखने के विचार के साथ गया था। अगर भारतीय लोकतंत्र काम कर रहा होता, तो मैं संसद में अपनी बात कहने में सक्षम होता। आप जो देख रहे हैं वह भारतीय लोकतंत्र की परीक्षा है। क्या एक सांसद को वही जगह दी जा रही है जो उन चार मंत्रियों को दी गई थी। वह भी उस स्थिति में जब वे मेरे खिलाफ आरोप लगाए हैं।

मैंने स्पीकर से अपने बोलने के बारे में अनुमति मांगी…

गांधी ने कहा कि उन्होंने सदन में बोलने की अनुमति के बारे में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से बात की थी। उन्होंने कहा कि मैंने स्पीकर से सदन में बोलने के लिए समय मांगा। सदन के पटल पर बोलना मेरा अधिकार है। उन्होंने दावा किया कि स्पीकर बिड़ला केवल मुस्कुरा कर रह गए।

प्रधानमंत्री अडानी मुद्दे से डरे हुए हैं…

कांग्रेस नेता ने कहा कि उनकी लंदन की टिप्पणी पर विवाद पिछले महीने संसद में अपने भाषण में उठाए गए सवालों से सिर्फ एक ध्यान भटकाने वाला था। उन्होंने कहा कि मेरे पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गौतम अडानी के साथ संबंधों के बारे में एक बुनियादी सवाल है। सरकार और पीएम अडानी मुद्दे को लेकर डरे हुए हैं, इसलिए यह पूरा विवाद तैयार किया गया है। राहुल ने कहा कि अडाणी को श्रीलंका, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया में ठेके मिल रहे हैं। प्रधानमंत्री जी और ऑस्ट्रेलिया के पीएम के बीच क्या बात हुई पीएम जी उसके जवाब नहीं दे पाए।

खड़गे ने कहा-भारत में पैदा होना पाप है वाले बयान के लिए पीएम मांगे माफी

उधर, कांग्रेस ने बीजेपी के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए माफी मांगने से इनकार कर दिया है। कांग्रेस ने कहा कि पीएम विदेश यात्राओं के दौरान अक्सर कांग्रेस पर हमला किया करते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जो लोग माफी की मांग कर रहे हैं, मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि मोदीजी पांच-छह देशों में गए और वहां उन्होंने (मोदी) हमारे देश को यह कहकर अपमानित किया कि भारत में पैदा होना पाप है। क्या पीएम इसके लिए माफी मांगेंगे। अब वही लोग अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network