त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में 2 मार्च को विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे. तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं.

त्रिपुरा-मेघालय और नागालैंड में किसकी सरकार? आज आएंगे नतीजेसुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 02 मार्च 2023 : 2 मार्च को पूर्वोत्तर के 3 राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने वाले हैं. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी और थोड़ी देर बाद रुझान आने लगेंगे. इसके कुछ घंटों बाद ही स्थिति भी स्पष्ट हो जाएगी. 27 फरवरी को मेघालय और नागालैंड में वोटिंग के बाद जो एग्जिट पोल आए उसके हिसाब से त्रिपुरा और नागालैंड में बीजेपी सत्ता में रह सकती है, जबकि मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा होने के आसार हैं.

त्रिपुरा

त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों पर 16 फरवरी को मतदान हुआ था. यहां लगभग 90% लोगों ने मतदान किया था. राज्य के 21 स्थानों पर 60 काउंटिंग सेंटर पर वोटों की गिनती होगी. यहां सत्ताधारी दल बीजेपी का इंडिजेनस पीपल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (IPFT) के साथ गठबंधन है. वहीं उनका मुकाबला लेफ्ट और कांग्रेस से है. इसके साथ ही रेस में नई पार्टी टिपरा मोथा भी है. ज्यादातर एग्जिट पोल में सामने आया है कि बीजेपी गठबंधन को बहुमत मिल सकता है. ऐसा होता है तो उसकी सत्ता में फिर से वापसी होगी.

2018 में बीजेपी लेफ्ट के 25 साल के शासन को खत्म कर सत्ता में आई थी. बीजेपी इस बार 55 सीटों पर लड़ी है, जबकि लेफ्ट ने 47 सीटों पर उम्मीदवार उतारे. कांग्रेस के हिस्से में 13 सीटें आईं.

मेघालय

वहीं मेघालय की बात करें तो यहां 85.17% मतदान हुआ. 13 मतदान केंद्रों पर मतगणना होगी. मेघालय में भी 60 विधानसभा सीटें हैं, लेकिन सोहियोंग निर्वाचन क्षेत्र में एक उम्मीदवार की मृत्यु के बाद चुनाव स्थगित कर दिया गया था. एग्जिट पोल के अनुसार, यहां नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) सबसे बड़ा दल बनकर उभर सकता है. बीजेपी और एनपीपी सत्ता में रहे लेकिन चुनाव से पहले गठबंधन तोड़ लिया. बीजेपी को 6 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया. वहीं टीएमसी को 11 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस को यहां ज्यादा लाभ होता नहीं दिख रहा है.

नागालैंड

60 विधानसभा सीटों वाले नागालैंड में बीजेपी और NDPP गठबंधन सरकार में है. इस बार 20 सीटों पर लड़ी, जबकि एनडीपीपी ने 40 सीटों पर चुनाव लड़ा. एग्जिट पोल्स में इस गठबंधन की सत्ता में वापसी दिखाई गई है. यहां इनका मुकाबला नागा पीपुल्स फ्रंट (NPF) और कांग्रेस भी रेस में हैं. कांग्रेस को यहां भी ज्यादा सीटें मिलती नहीं दिख रही हैं.

महा एग्जिट पोल:  मेघालय में NPP आगे, त्रिपुरा-नागालैंड में BJP को बहुमत

महा एग्जिट पोल: मेघालय में NPP आगे, त्रिपुरा-नागालैंड में BJP को बहुमत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network