आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 08 मार्च 2023 : अगरतला : त्रिपुरा में माणिक साहा की अगुवाई वाली मंत्रिपरिषद यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में बुधवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली. त्रिपुरा में चुनाव बाद हुई हिंसा के विरोध में विपक्षी वामदल और कांग्रेस शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लिया. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि साहा के नेतृत्व वाली मंत्रिपरिषद दिन में पद और गोपनीयता की शपथ ली. साहा राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ ली.इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा भाजपा भी मौजूद रहे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मंगलवार को ही त्रिपुरा पहुंच गये थे. भाजपा की त्रिपुरा इकाई के मुख्य प्रवक्ता सुब्रत चक्रवर्ती ने कहा कि माणिक साहा विवेकानंद मैदान में राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ लीराज्यपाल एस.एन. आर्य ने माणिक साहा को राज्य के 12 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। वहीं त्रिपुरा कांग्रेस ने चुनाव के बाद हुई हिंसा का हवाला देते हुए शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया।

त्रिपुरा में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 60 सदस्यीय सदन में 32 सीटें जीती , जबकि उसकी सहयोगी आईपीएफटी एक सीट हासिल करने में सफल रही। यहां 81.01 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। राज्य की 60 विधानसभा सीटों पर कुल 259 उम्मीदवारों ने ताल ठोकी थी। इस चुनावों में बीजेपी और आईपीएफटी ने मिलकर चुनाव लड़ा. बीजेपी की ओर 55 सीटों पर उम्मीदवार मैदान में उतरे तो उसकी सहयोगी पार्टी आईपीएफटी ने 05 सीटों पर चुनाव लड़ा था।

त्रिपुरा में भाजपा ने 32 सीट पर दर्ज की है जीत

वर्ष 1988 में कांग्रेस-टीयूजेएस ने वाम दल को परास्त करके त्रिपुरा में सरकार बनाई थी, लेकिन यह गठबंधन वर्ष 1993 में वाम दल से हार गया. साठ सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 32 सीट पर जीत दर्ज की है, जबकि इसकी सहयोगी इंडिजेनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) को एक सीट मिली है.

60 सीटों पर कुल 259 उम्मीदवारों ने आजमाई थी किस्मत

बता दें, त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में 81.1 फीसदी मतदान हुआ था. 60 विधानसभा सीटों के लिए अलग-अलग पार्टियों से कुल 259 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई थी. बीजेपी और आईपीएफटी ने मिलकर चुनाव में ताल ठोका.. बीजेपी ने 55 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतरे, वहीं सहयोगी पार्टी आईपीएफटी ने 5 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

सीटों पर कांग्रेस-लेफ्ट के बीच हुए समझौते के अनुसार कांग्रेस ने 13 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे, जबकि वाम मोर्चा ने 43 सीटों पर प्रत्याशी उतारे. कांग्रेस और लेफ्ट ने एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन दिया था. प्रद्योत बिक्रम की नई पार्टी टिपरा मोथा त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में पहली बार अपनी किस्मत आजमाई. त्रिपुरा की 60 सीटों में से टिपरा मोथा मे 42 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, वहीं ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने 28 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network