आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 28 सितम्बर 2022 : नई दिल्ली। हर गुजरते दिन के साथ कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शामिल होने वाले नेताओं के नाम की संख्या बढ़ती जा रही है। अब इस रेस में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह भी शामिल हो गए हैं। वह 30 सितंबर को नामांकन दाखिल करेंगे। इन दिनों दिग्विजय सिंह राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के सूत्रधार की भूमिका निभा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार वह भारत जोड़ो यात्रा को छोड़कर दिल्ली आएंगे और 30 सितंबर को नामांकन दाखिल करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सबसे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम प्रमुखता से सामने आया था।

17 अक्टूबर को होगा मतदान

राजस्थान कांग्रेस में बगावत के बाद अशोक गहलोत की कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ पर सवालिया निशान लग गया है। अब इस रेस में दिग्विजय सिंह, केसी वेणुगोपाल और मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम आगे चल रहे हैं। तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर भी 17 अक्टूबर को होने वाले AICC के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में हैं। वह 30 सितंबर को नामांकन दाखिल करेंगे।

इस बीच राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नहीं लड़ने के अपने फैसले पर कायम हैं। 2019 में संसदीय चुनावों में पार्टी को लगातार दूसरी हार का सामना करने के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद सोनिया गांधी ने अंतरिम अध्यक्ष के रूप में फिर से पार्टी की बागडोर संभाली थी। उन्होंने अगस्त 2020 में कांग्रेसी नेताओं के एक वर्ग द्वारा खुले विद्रोह के बाद पद छोड़ने की पेशकश की थी। कांग्रेसी नेताओं के इस ग्रुप को G-23 कहा जाता है। कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव तक सोनिया गांधी से पद पर बने रहने का आग्रह किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network